whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Royal Enfield ला रही है अपनी नई इलेक्ट्रिक बुलेट, फोटो हुई लीक! जानें कब होगी लॉन्च

Royal Enfield भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने नए मॉडल के डिजाइन का पेटेंट फाइल किया है। आइये जानते हैं बाइक के संभावित फीचर्स के बारे में...
02:16 PM Jul 09, 2024 IST | Bani Kalra
royal enfield ला रही है अपनी नई इलेक्ट्रिक बुलेट  फोटो हुई लीक  जानें कब होगी लॉन्च

Royal Enfield’s First Electric Bike: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर ऑटो कंपनियां काफी सीरियस नज़र आ रही हैं। इस समय बजाज ऑटो, टीवीएस और हीरो मोटोकॉर्प जैसी बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों के पास एक-एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। अब रॉयल एनफील्ड भी इस में शामिल होने जा रही है और इसके लिए कंपनी ने अपने नए मॉडल के लिए डिजाइन जो पेटेंट कराया है जोकि लीक हो गया है। सोर्स के मुताबिक बजाज इस बाइक को इस साल के अंत तक या फिर अगले साल ऑटो एक्सपो 2025 में पेश कर सकती है।

रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक बाइक में क्या होगा खास ?

रॉयल एनफील्ड की नई इलेक्ट्रिक बाइक के पेटेंट डिजाइन को देखकर साफ़ लग रहा है कि यह कंपनी की मौजूदा सभी बाइक्स से स्लिम होगा। यह एक क्रूज लुक में आ सकती है। नया मॉडल कंपनी की 350cc  रेंज वाली बाइक्स के समान ही पावर देगा। नया मॉडल एक नए फ्रेम पर बेस्ड होगा, जिसकी वजह से बाइक को न सिर्फ स्टाइलिश लुक मिलेगा बल्कि इससे परफॉरमेंस में अच्छा फर्क देखने को मिलेगा।

सिंगल सीट, ज्यादा आराम

Royal Enfield की नई इलेक्ट्रिक बाइक में सिंगल सीट मिलेगी जो अपने सेगमेंट की सबसे आरामदायक सीट भी हो सकती है। डिजाइन पेंटेंट को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि बैटरी पैक के लिए भी एक ही फ्रेम का इस्तेमाल होगा। इतना ही नहीं इसमें लगने वाली मोटर यूनिट नहीं दिखाई नहीं देगी, जिसे बाइक का लुक और बेहतर होगा।

असरदार ब्रेकिंग

बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, दोनों टायर्स में डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलेगी। पेटेंट तस्वीर के अनुसार बाइक के राईट साइड पर बेल्ट ड्राइव और बाइक के राईट साइड होगा। अच्छी बात तो ये है कि डिजाइन पेटेंट होने के साथ ही रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक का लॉन्च जल्दी हो सकता है।

बाइक का डिजाइन क्लासिक अंदाज में हो सकता है। इसमें गोल हेडलाइट मिलेगी। इसके अलावा बाइक में टर्न इंडिकेटर और ORVM जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इसके अलावा बाइक में डिजिटल स्पीडोमीटर मिलेगा जोकि कनेक्टेड फीचर्स से लैस होगा।  इसके अलावा बाइक में ब्लूटूथ, नेविगेशन, हाई  स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

Royal Enfield Guerrilla 450

Royal Enfield Guerrilla 450

Royal Enfield Guerrilla 450 की तैयारी

इलेक्ट्रिक बाइक से पहले Royal Enfield अपनी नई बाइक Guerrilla 450 को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी 17 जुलाई को इस बाइक से पर्दा उठाएगी। इस बाइक को सिटी राइड के साथ  साथ लम्बी  दूरी के लिए डिजाइन किया है। इसमें मिलने वाले सस्पेंशन कच्चे रास्तों और पहाड़ पर स्मूथ राइड देने में मददगार साबित हो सकते हैं। इस बाइक के डिजाइन कंपनी की ही हिमालयन 450 की तरह लग रही है। इसके अलावा इस बाइक फ्रंट लुक से दिखने में बेहद बोल्ड होगा।

नई Guerrilla 450  के खास फीचर्स

  •  एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
  • साइड-माउंटेड एग्जॉस्ट
  • टेलीस्कोपिक फोर्क्स
  • मोनोशॉक सस्पेंशन
  • हाई एंड एग्जॉस
  • सिंगल पीस सीट मिलेगी

कैसा होगा इंजन ?

रॉयल एनफील्ड की नई Guerrilla 450 में 452cc का सिंगल सिलेंडर इंजन देगी। बाइक की टॉप स्पीड 170 kmph होगी। मीडिया रिपोर्ट्स  के मुताबिक  यह बाइक एक लीटर में 30km तक की माइलेज दे सकती है। इस बाइक में 17 लीटर का सबसे बड़ा फ्यूल टैंक मिलेगा। इसका वजन 183 किलोग्राम होगा।  इसमें 825 mm की सीट हाइट मिल सकती है। इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल की सुविधा मिलेगी। नई Guerrilla 450 की कीमत करीब 2.30 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

इंजन450cc, सिंगल सिलेंडर
पावर39.5bhp
टॉर्क40 Nm
गियरबॉक्स6 स्पीड

यह भी पढ़ें: ग्राहकों की पहली पसंद नहीं रही ये तीन SUVs, कभी खरीदने वालों की लगती थी लाइन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो