whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! कार का AC कब-कब हो सकता है जानलेवा? चली गई 2 लोगों की जान

खड़ी कार में AC ऑन करने के साथ आने वाली गैसें धीरे-धीरे इंसान की बॉडी के अंदर जाने लगती हैं। शरीर में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा ज्यादा होने से सांस लेने में मुश्किल होती है और कई बार तो दम घुटने से मौत भी हो जाती है।
09:26 AM Aug 27, 2024 IST | Bani Kalra
सावधान  कार का ac कब कब हो सकता है जानलेवा  चली गई 2 लोगों की जान

अगर आप बंद कार (खड़ी कार में) में AC चलाकर सोते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। एक ताजा मामला देहरादून में देखने को मिला है।  AC गैस और टेम्प्रेचर की वजह कार के अंदर दो लोगों की मौत हो गई है घटना के समय गाड़ी का इंजन ऑन था। बताया जा रहा है कि खड़ी कार में पूरी रात AC  के लगातार ऑन रहने से गैस और तापमान के प्रभाव की वजह से मौत हुई। अगर आप भी यही गलती करते हैं तो...सावधान! ऐसा करना मौत को बुलावा देना है।

खड़ी कार में AC चलाने से ऐसे होती है मौत

कार एक्सपर्ट्स की बताते हैं खड़ी कार में AC ऑन करने के साथ आने वाली गैसें धीरे-धीरे इंसान की बॉडी के अंदर जाने लगती हैं। ऐसे में अगर व्यक्ति सोया हुआ है तो उसे बिल्कुल भी ध्यान नहीं रहता है कि उसके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो रही है।

शरीर में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा ज्यादा होने से सांस लेने में मुश्किल होती है और कई बार तो दम घुटने से मौत भी हो जाती कार के AC के कारण अंदर वाला हिस्सा तो बहुत ज्यादा ठंडा हो जाता है। इसी वजह से इंजन काफी गर्म होने लगता है, इसलिए ज्यादा AC चलाने से हादसा होने की आशंका काफी हद तक बढ़ जाती है। अब ऐसे में क्या करना चाहिए ? आइये जानते हैं....

बचने के उपाय भी जानें

यदि खड़ी गाड़ी में AC चलने की बहुत ज्यादा जी जरूरत आपको पड़ जाये तो सबसे पहले कार के शीशे को थोड़ा सा डाउन कर लें, ऐसा करने से ऑक्सीजन अंदर आएगी और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर जाएगी। इससे कार में बैठे में लोगों को सांस लेने में कोई भी समस्या नहीं होगी और आप सुरक्षित महसूस कर पायेंगे।

बंद कार में सोने से बचें

अक्सर देखने में आता है कि लोग कार पूरी तरह से बंद करके सो जाते है, जो बेहद खतरनाक साबित होता है। इतना ही नहीं लोग घंटों AC ऑन करके सो जाते हैं। ऐसा करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। आगर आपको कार में सोना ही है तो विंडो डाउन करके सो सकते हैं। इसके अलावा बंद कार में एग्जास्ट फैन को हमेशा चलाकर रखें। ध्यान रखे  कार के रेडिएटर, इंजन और एग्जास्ट फैन की सर्विस रेगुलर कराते रहना चाहिए। गर्मी में बंद कार में AC चलने से कार्बन मोनोआक्साइड गैस इंजन से होकर जहरीली बन जाती है जो बॉडी के लिए खतरनाक है।

यह भी पढ़ें: नया TVS Jupiter 110 क्या Honda Activa से बेहतर?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो