whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Tata ला रही है दुनिया की पहली टर्बो CNG SUV, मारुति Brezza CNG को मिलेगी कड़ी टक्कर

Tata Nexon Turbocharged CNG: यह पहली बार होगा जब किसी CNG SUV में Turbocharge पेट्रोल इंजन मिलेगा। इतना ही नहीं दो छोटे सिलेंडर से बूट में भी काफी अच्छी जगह मिलेगी।
08:16 AM Jun 28, 2024 IST | Bani Kalra
tata ला रही है दुनिया की पहली टर्बो cng suv  मारुति brezza cng को मिलेगी कड़ी टक्कर

Tata Nexon CNG Turbo: देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स नई-नई टेक्नोलॉजी के साथ कारें लॉन्च कर रही हैं। हाल ही में कंपनी ने सबसे तेज हैचबैक कार Altroz Racer को लॉन्च किया था और अब टाटा ने पुष्टि की है कि वह इस साल अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon का CNG वर्जन में लेकर आ रही है। खास बात ये है कि Nexon दुनिया की पहली CNG एसयूवी होगी जो टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ आएगी।

दो छोटे CNG सिलेंडर

इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी शो में Nexon iCNG कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया था। इस मॉडल में भी दो छोटे CNG सिलेंडर को शामिल किया गया है जिसकी वजह से बूट में स्पेस की कोई दिक्कत नहीं होती। नेक्सॉन सीएनजी के डिजाइन और इंटीरियर में कोई बदलाव नहीं होगा, बस iCNG का लोगो (LOGO) आपको देखने को मिलेगा। लेकिन इसके सस्पेंशन में थोड़ा बदलाव जरूर किया जा सकता है।

Turbocharged पेट्रोल इंजन

Nexon में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर Turbocharge पेट्रोल इंजन मिलेगा, और इस इंजन के साथ Nexon भारत की पहली टर्बोचार्ज्ड इंजन वाली सीएनजी एसयूवी बन जायेगी। यह इंजन 120PS की पावर और 170 Nm का टॉर्क देगा। इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं इसमें ऑटो गियर शिफ्ट भी ऑफर किया जा सकता है। इस गाड़ी में AMT गियरबॉक्स की भी सुविधा मिलेगी। Nexon CNG में अलग-अलग इंजन का भी ऑप्शन दिया जा सकता है।

दो वेरिएंट में आएगी Nexon CNG

Nexon CNG को दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा। Nexon CNG में पावर और टॉर्क थोड़ा कम मिलेगा। यह हाई ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आएगी। फैक्ट्री-फिटेड CNG सिस्टम में थर्मल इंसीडेंट सेफ्टी, माइक्रो स्विच, 6-पॉइंट सिलेंडर माउंटिंग स्कीम, सिंगल ईसीयू और किट में हाई क्वालिटी मैटेरियल मिलेगा। यानी गाड़ी में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जायेगा।

Nexon CNG संभावित कीमत 9.25 लाख रुपये हो सकती है। इसक सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी ब्रेजा CNG से होगा जिसकी कीमत 10.64 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: Tata Altroz Racer बनी सबसे तेज हैचबैक कार, इन दो कारों को छोड़ा पीछे

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो