चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Tata Tiago EV की यह खासियतें इसे बना रही स्पेशल, जानें इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार के दमदार फीचर्स 

08:16 PM Dec 21, 2022 IST | Amit Kasana
tata tiago ev
Advertisement

Tata Tiago EV: ईवी के बढ़ते दायरे के बीच इस सेक्टर में नेक्सॉन के जरिए टाटा ने धमाल मचाया था। इसके बाद टाटा ने अपनी पॉपुलर कार टियागो का ईवी वर्जन दो दिन पहले लॉन्च किया है। इसको लेकर सबसे खास बात यह है कि यह अभी तक की देश की सबसे सस्ती अफोर्डेबल ईवी है। इसके चलते देश में ईवी को लेकर एक अलग तरह का हाइप क्रिएट हो गया है।

Advertisement

कार के लुक्स की बात करें तो यह अपनी सिमिलर यानी पेट्रोल वर्जन की टियागो से ज्यादा अलग नहीं है। कार के डायमेंशंस में भी ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है जो कि इसे टियागो की जुड़वा के तौर पर दिखाता है। हालांकि फ्रंट की बात करें तो यह पेट्रोल से अलग है। इसमें फ्रंट ग्रिल बंद है जो कि इसके ईवी होने का क्लियर संकेत दूर से ही देती है।

और पढ़िए – Lionel Messi car collection: फेरारी से लेकर मर्सिडीज जैसी कई करोड़ों की कारें रखने के शौकीन हैं लियोनेल मेसी, देखें लिस्ट…

Advertisement

इसके अलावा कार में सामने की तरफ बेहतरीन प्रोजेक्टर हेडलेंप्स के साथ ही बॉडी कलर के डोर हैंडल्स दिए गए हैं। इसमें पियानो ब्लैक कलर की स्ट्रिप भी दी गई है। अन्य सभी ईवी की तरह ही टाटा टियागो को भी पांच कलर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें सिग्नेचर टेल ब्लू से लेकर डेटोन ग्रे, ट्रॉपिकल मिस्ट, प्रिस्टीन वाइट समेत मिडलाइट पॉम कलर दिया गया है।

ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल 

इसके अलावा कार में शॉर्क टिन एंटिना भी दिया गया है। कार के बैक में स्पॉइलर दिया गया है जो कि इसे ज्यादा स्मार्ट बनाती है। हालांकि टियागो में इंटीरियर भी पेट्रोल वाली कार की तरह ही दिया गया है। इसे चार लोगों की फैमिली के लिए एक डीसेंट कार समझा जा सकता है। फीचर्स की बात करें तो टाटा ने इसमें ज्यादा कटौती नहीं की है। ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल से लेकर जेड कनेक्ट टेलीमैटिक्स हर एक वेरिएंट में दिया गया है। खास बात यह है कि यह ईवी भी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और सस्पेंशन के साथ आती है।

और पढ़िए – Auto News: कभी युवा दिलों की धड़कन रही यह बाइक होगी रीलॉन्च, जानें इसके बारे में सब कुछ

10.1 इंच इन्फोटेनमेंट

एंटरटेनमेंट की बात करें तो इसमें 10.1 इंच की एक बेहतरीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कार में दो स्पीकर के साथ दो ट्वीटर भी दिए गए हैं जो कि एक बेसिक लेवल का साउंड प्रोड्यूस करते हैं। बेसिक फीचर्स में कमी की बात करें तो इसमें चार्जिंग के लिए टाइप सी नहीं दिया गया है। इसके अलावा एक ऑटोमेटिक व्हीकल होने के बावजूद ड्राइवर सीट के लिए एक साधारण सा हैंडरेस्ट दिया गया है जो कि एवरेज लेवल का है।

315 किलोमीटर की रेंज

टियागो ईवी सेगमेंट में अपनी फैमिली की नेक्सॉन, नेक्सॉन ईवी को टक्कर नहीं दे रही है। यह माइलेज यानी रेंज के मामले में भी अन्य कारों को कुछ खास टक्कर नहीं देती दिखती है लेकिन निश्चित तौर पर यह कम बजट में ईवी खरीदने वालों के लिए एक बेहतरीन चॉइस हो सकती है। यह दो टाइप के बैटरी पैक के साथ आती है। एक 19.2 किलोवाट की है तो दूसरी 24 किलोवॉट की। रेंज की बात करें तो ये सिंगल चार्ज पर करीब 315 किलोमीटर तक जा सकती है। हालांकि डेलीयूज में सामने आया कि दोनों बैटरी पैक्स के यूज पर यह कार दावे से करीब 100 किमी कम रेंज दे रही है। कार की वास्तविक रेंज करीब 230 से 250 किमी तक की पाई गई है।

तीन तरह के ब्रेकिंग

कार की ड्राइव क्वालिटी की बात करें तो यह काफी साइलेंट कार मानी जाती है। कार में दो ड्राइव मोड्स सिटी और स्पोर्ट्स के नाम से आते हैं। खास बात यह है कि कार सिटी मोड में अच्छी रेंज दे सकती है। इसमें तीन तरह के ब्रेकिंग का इस्तेमाल किया गया है। इसके चलते कार जरूरत से ज्यादा ब्रेक लगाने पर सारी पावर बैटरी तक ही पहुंचा देती है जो कि रेंज को बढ़ाने में काफी हेल्पफुल होता है। रफ्तार की बात करें तो टियागो ईवी 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 5 सेंकेंड में पकड़ लेती है। कार काफी कंफर्टेबल मानी जाती है। यह कार डाइमेंशंस के चलते थोड़ी जंपी फील होती है। कार सिटी मोड पर एक स्मूथ ड्राइविंग एक्सपीरियंस देती है।

और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

(tntechoracle)

Advertisement
Tags :
Tata Tiago EVTata Tiago EV newsTaTa Tiago EV price
Advertisement
Advertisement