whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Tax Free Cars: भारत में टैक्स फ्री हुईं कारों की पूरी लिस्ट, इस दिवाली होगी महा-बचत, ऐसे मिलेगा फायदा

Tax Free Cars: इस फेस्टिव सीजन अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह महिना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
02:50 PM Oct 22, 2024 IST | Bani Kalra
tax free cars  भारत में टैक्स फ्री हुईं कारों की पूरी लिस्ट  इस दिवाली होगी महा बचत  ऐसे मिलेगा फायदा

Tax Free Cars:  इस दिवाली अगर आप एक नई  कार ख़रीदे की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा मौका है। क्योंकि कार कंपनियां अपनों सेल को बूस्ट करने के लिए ना सिर्फ डिस्काउंट दे रही हैं बल्कि अब तो कारों को टैक्स फ्री कर दिया है। डिस्काउंट का फायदा आम ग्राहकों से लेकर CSD (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट) पर भी देना शुरू कर दिया है। इस समय मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर्स इंडिया अपनी चुनिंदा कारों को टैक्स फ्री कर दिया है।  टैक्स फ्री होने पर ग्राहक नई कार पर 3 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं। यहां हम आपको उन सभी कारों के बारे में जानकरी दे रहे हैं जो हाल ही में टैक्स फ्री हुई हैं।

Advertisement

Maruti Suzuki Baleno

Maruti Baleno: टैक्स फ्री

इस साल मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो को भी टैक्स फ्री किया था। कीमत की बात करने तो बलेनो के डेल्टा CNG 1.2L 5MT  वेरिएंट की कीमत 8.40 लाख रुपये है लेकिन CSD स्टोर पर इसी वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 7,24,942 रुपये है। बलेनो भारत में सबसे ज्यादा बिकती है और यह कार हर महीने टॉप 10 में शामिल होती है। इसमें स्पेस की कोई कमी नहीं है।

Advertisement

सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EPS, सीट बेल्ट. एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गये हैं। टैक्स फ्री होने पर आप 1,15,580 रुपये तक बचा है। वहीं बलेनो जेटा CNG 1.2L 5MT वेरिएंट की CSD एक्स शोरूम कीमत 9.20 लाख रुपये है। सभी वैरिएंट की CSD कीमत के लिए आपको स्टोर्स या मारुति सुजुकी से संपर्क करना होगा। इंजन की बात करें तो कार में 1.2L और 1.0L लीटर पेट्रोल इंजन मिलते हैं।

Advertisement

Maruti FRONX

Maruti FRONX

Maruti Fronx: टैक्स फ्री 

देश की सबसे बड़ी कार जिर्मता कंपनी मारुति सुजुकी ने अभी हाल ही में अपनी Fronx भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को फायदा देते हुए अब इसे टैक्स फ्री कर दिया है।  फ्रोंक्स,अब CSD (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट) पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, जसकी वजह से इसकी कीमत भी कम होगी। CSD स्टोर पर भारतीय जवानों को GST, 28% की जगह सिर्फ 14% ही टैक्स देना पड़ता है जिसकी वजह से कीमत कम होती है।

भारतीय जवानों का फायदा इसमें मिलेगा। CSD स्टोर पर फ्रोंक्स के नॉर्मल पेट्रोल मैनुअल, नॉर्मल पेट्रोल ऑटोमैटिक और टर्बो पेट्रोल वैरिएंट ही उपलब्ध होंगे। कीमत की बात करने तो फ्रोंक्स के सिग्मा वैरिएंट की शोरूम पर इसके अलावा इस तरह इसके अन्य वैरिएंट पर 1.60 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं। इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है और यह 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। अब टैक्स फ्री होने का फायदा सिर्फ CSD ग्राहकों को मिलेगा।

Hyundai i20: टैक्स फ्री

हुंडई ने हाल ही में अपनी i20 को भी हाल ही में i20 को भी Tax Free कर दिया। टैक्स फ्री होने पर इसकी कीमत काफी कम हो जाएगी जिसका फायदा भारतीय जवानों को मिलेगा। CSD के माध्यम से i20 कार  खरीदने पर 1.57 लाख रुपये तक की बचत होगी। Hyundai i20 Magna वेरिएंट की कीमत 7,74,800 लाख रुपये है, जबकि CSD पर यही मॉडल आपको 6,65,227 लाख रुपये की कीमत में मिलेग। इसके अलावा Hyundai i20 sport वेरिएंट की कीमत 8,37,800 लाख रुपये है, जबकि CSD पर इसी मॉडल की कीमत 7,02,413 लाख रुपये रहेगी। Hyundai i20 Asta वेरिएंट की कीमत 9,33,800 लाख रुपये है।i20 में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है, जो मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है।

Toyota Car tax free

टोयोटा हायराइडर भी टैक्स फ्री होने के बाद काफी किफायती हो गई है। इसकी कीमत करीब 2 लाख रुपये तक कम हो गई हैं। इसके अलावा हाइक्रॉस लगभग 3.11 लाख रुपये सस्ती हो गई है। यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

यह भी पढ़ें:  33km का माइलेज, 10 लाख का बजट, इस दिवाली घर लाएं ये 5 बेस्ट CNG कारें

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो