होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ये 7 गलतियां इंजन कर सकती हैं खराब, लग सकती है तगड़ी चपत

इंजन के लिए “Engine Oil” जीवनदायक है। यह इंजन के पार्ट्स को लुब्रिकेट करता है और उन्हें गर्म होने से बचाता है। इसलिए, इंजन ऑयल की नियमित जांच और बदलाव आवश्यक है।
12:57 PM Oct 18, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Engine and cause serious damage: टू-व्हीलर हो या फोर व्हीलर, अगर इंजन सही नहीं है तो गाड़ी बेकार है। शहरों में ट्रैफिक की समस्या बढ़ रही जिसकी वजह से गाड़ी चलाते समय इंजन को काफी नुकसान होने लगता है। इतना ही नहीं लोगों के पास अब इतना भी समय नहीं है कि वो अपनी गाड़ी की सर्विस समय पर करवा सकें। इंजन के खराब होने के सबसे बड़े कारण हम आपको यहां बता रहे हैं।

Advertisement

इंजन ऑयल की अनदेखी करना

इंजन के लिए “इंजन ऑयल” जीवनदायक है। यह इंजन के पार्ट्स को लुब्रिकेट करता है और उन्हें गर्म होने से बचाता है। इसलिए, इंजन ऑयल की नियमित जांच और बदलाव आवश्यक है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इंजन के पुर्जे खराब हो सकते हैं और इंजन बर्बाद हो सकता है।

हाई रफ़्तार और तेज ब्रेकिंग

तेज रफ़्तार और तेज ब्रेकिंग से इंजन और ब्रेकों पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। इससे इंजन की सेहत खराब हो सकती है और ब्रेकों की उम्र कम हो सकती है। तेज गति से ड्राइविंग करने से इंजन को अधिक काम करना पड़ता है, जिससे वह जल्दी गर्म हो सकता है और खराब हो सकता है।

Advertisement

अनियमित मेंटेनेंस

अनियमित मेंटेनेंस से इंजन की सेहत खराब हो सकती है। इसलिए, नियमित सर्विसिंग, एयर फिल्टर और स्पार्क प्लग की जांच और बदलाव आवश्यक है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इंजन के पुर्जे खराब हो सकते हैं और इंजन बर्बाद हो सकता है।

Engine Oil

एयर फिल्टर की समस्या

एयर फिल्टर की समस्या से इंजन को सही ढंग से हवा नहीं मिल पाती है, जिससे इंजन के पुर्जे खराब हो सकते हैं। अगर आप रोजाना 30 किलोमीटर सिटी में गाड़ी चलाते हैं तो आपको हर महीने एयरफ़िल्टर साफ़ करवाने की जरूरत महसूस होती है।

स्पार्क प्लग की समस्या

स्पार्क प्लग की समस्या से इंजन को सही ढंग से आग नहीं लग पाती है, जिससे इंजन के पुर्जे खराब हो सकते हैं। इसलिए हर गाड़ी के स्पार्क प्लग को समय-समय पर क्लीन करवाते रहें। ऐसा करने से इंजन को नुकसान नहीं होगा और ना सही स्पार्क में कोई इशू आयेगा।

Engine Oil

गाड़ी की उम्र घट जाती है

गाड़ी में इंजन सबसे अहम पार्ट होता है, इसलिए आज से ही इंजन पर ध्यान दें। अगर आप समय पर ऑयल चेंज नहीं करवाते हैं तो यह निश्चित है कि आपका वाहन उतने दिन नहीं चल पाता,जितने दिन की उम्मीद होती है। दरअसल,आपकी गाड़ी के इंजन के पुर्जे चिकनाई और सुरक्षा के अभाव के कारण रुक जाते हैं और वाहन भी तब तक ही काम करेगा जब तक कि उसकी पूरी तरह से देखभाल होगी।

ऑयल की कमी होने नुकसान

जैसे-जैसे इंजन में ऑयल की कमी होने लगती है तो इंजन के अंदर के हिस्सों को लुब्रिकेशन नहीं मिल पाता। इस वजह से पुर्जे एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और घर्षण की वजह से तेज आवाज आना शुरू हो जाती है। याद रखें, अगर ऑयल का लेवल कम होता है तो इंजन में ऑयल प्रेशर की वजह से बैरिंग आदि की आवाज आने लगती है। साथ ही ऑयल पुराना हो जाने पर भी मोटर से आवाज शुरू आना शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें: 3.75 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदी ये सस्ती बाइक, Honda Shine और Activa भी हुए फेल

Open in App
Advertisement
Tags :
Auto tipsEngine and cause serious damageEngine damage
Advertisement
Advertisement