खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मैन्युअल कार चलते समय ये 5 गलतियां पड़ सकती हैं भारी, जानें

अक्सर देखने में आता है कि लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कारों को चलाते समय कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से गाड़ी के साथ गियरबॉक्स को बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है।
03:45 PM Apr 14, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

इस समय भारत में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कारें खूब पसंद की जा रही हैं। लेकिन आज भी मैन्युअल गियरबॉक्स लोगों की पहली पसंद है। आप अपने हिसाब से पावर गियरशिफ्ट करके ले सकते हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कारों को चलाते समय कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से गाड़ी के साथ गियरबॉक्स को बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए यहां हम उन 5 गलतियों के बारे में आपको बता रहे हैं जिन्हें अक्सर लोग करते हैं,और बाद में जेब हल्की हो जाती है।

Advertisement

गलत गियर में गलत स्पीड

हर गियर के लिए स्पीड तय होती है, लेकिन अक्सर लोग स्पीड के अनुसार गियर चेंज नहीं करते, कई बार 3rd या 4th गियर में ही गाड़ी हाई स्पीड में चलती है रहती है और उन्हें इस बात का आभास ही नहीं होता कि गियर भी बदलना होता है। ऐसा करने से गियरबॉक्स पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज में कमी आती है। इसलिए गियर और स्पीड दोनों का ध्यान रखें।

क्लच पैडल पर हमेशा पैर रखने से बचें

Advertisement

गाड़ी चलाते समय लोग क्लच पर पैर रखते हैं और कई बार बिना वजह भी क्लच पैदल प्रेस करते हैं जोकि एक दम गलत है। ऐसा करने से क्लच प्लेट्स खराबी हो जाती हैं साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने से माइलेज में भी कमी आती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

रेड लाइट पर गियर में न रखें कार

रेड लाइट पर गियर में गाड़ी खड़ी करना भी काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। ज्यादा देर खड़ी गाड़ी में क्लच का इस्तेमाल करने से इंजन और क्लच दोनों को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसलिए रेड लाइट पर इंजन हमेशा बंद करें।

चढ़ाई पर क्लच पैडल न दबाएं

चढ़ाई पर क्लच दबाकर ड्राइव करना बिलकुल गलत है, क्योंकि ऐसा करने से कार बिना गियर के हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढाल आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें। चढ़ाई के समय गाड़ी की स्पीड कम ही रखें।

गियर लीवर पर हाथ रखने से बचें

गाड़ी चलाते समय लोगों का एक हाथ स्टेयरिंग व्हील पर और दूसरा हाथ गियर लीवर पर होता है जोकि एकदम गलत है। अगर गियर लीवर पर हाथ रखने से सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है।

 

Advertisement
Tags :
manual gearbox car
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement