होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वो 5 सबसे बड़ी गलतियां जो अक्सर लोग नई कार खरीदने के बाद करते हैं

10:57 AM Apr 11, 2024 IST | News24 हिंदी
biggest mistakes while drive car
Advertisement

Biggest Mistakes While Drive Car: भारतीय कार बाजार में अब हर बजट और जरूरत के हिसाब से कारें आने लगी हैं। आज के समय में अब कार खरीदना काफी आसान हो गया है। अब लोग कार तो खरीद लेते हैं लेकिन जब बात ड्राइविंग की आती है तो अक्सर कई बड़ी गलतियां करने लगते हैं जिसकी वजह से गाड़ी को काफी नुकसान होने लगता है और आगे चलकर आपकी जेब पर भी भारी पड़ता है। आइये जानते हैं वो कौन सी गलतियां हैं जो अक्सर लोग करते हैं।

Advertisement

हमेशा गियर लीवर पर हाथ रखना

अक्सर देखने में आता है कि लोग गाड़ी चलाते समय एक हाथ स्टेयरिंग पर और दूसरा हाथ गियरलीवर पर रखते हैं। ऐसा करना बिलकुल भी सही नहीं है। जब हर समय हाथ गियर लीवर पर रहता है तब सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए जब भी ड्राइव करें आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।

क्लच पर हर समय पैर रखना

Advertisement

अक्सर लोग क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं, या दिर हाफ क्लच पर दबाकर गाड़ी चलाते हैं जोबिलकुल भी सही नहीं है, ऐसा करने से फ्यूल की खपत तो बढ़ती ही है साथ ही क्लच खराब होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। बाद में गाड़ी में ज्यादा खर्चा बढ़ जाता है।

सही गियर में चलायें गाड़ी

अक्सर लोग स्पीड के अनुसार गियर चेंज नहीं करते, कई बार देखने में आता है कि 4th गियर में ही गाड़ी चलती रहती है टॉप गियर लगता ही नहीं, ऐसा करने से गियरबॉक्स को बहुत ज्यादा वाला नुकसान पहुंचता है। और इंजन पर दबाव पड़ता है साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं गियरशिफ्ट इंडिकेटर होने बाद भी लोग ऐसी गलतियां करते हैं। इसलिए स्पीड के हिसाब इ गियर बदलें।

यह भी पढ़ें: कार हो या बाइक, अगर समय पर नहीं बदला इंजन ऑयल तो भुगतने पड़ सकते हैं ये भयंकर परिणाम

रेड लाइट पर गियर में गाड़ी रखना

काफी लोग ऐसे हैं जो रेड लाइट पर गाड़ी को स्टार्ट रखते हैं, साथ ही गाड़ी को गियर में भी रखते हैं जिसकी वजह से क्लच को दबाये रखना पड़ता है। अब ज्यादा देर खड़ी गाड़ी में क्लच का इस्तेमाल करने से इंजन और क्लच दोनों को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

चढ़ाई पर क्लच पैडल न दबायें

चढ़ाई पर देखा गया है कि लोग क्लच दबाए रखते हैं, क्योंकि ऐसा करने से कार बिना गियर के हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढाल आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Auto tipsbiggest mistakes while drive car
Advertisement
Advertisement