whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पहली कार खरीदते वक्त खा सकते हैं धोखा! ये 7 टिप्स बेस्ट डील के साथ कराएंगे पैसों की बचत

New Car Buying Tips: इन दिनों अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं और चाहते हैं कि आपको बेस्ट डील और डिस्काउंट का भी लाभ मिले तो यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपको नई कार खरीदने में मदद कर सकते हैं...
07:01 PM Jun 08, 2024 IST | Bani Kalra
पहली कार खरीदते वक्त खा सकते हैं धोखा  ये 7 टिप्स बेस्ट डील के साथ कराएंगे पैसों की बचत

New Car Buying Tips: जून का महीना चल रहा है और कार कंपनियां बढ़िया डिस्काउंट और ऑफर्स के साथ कारों की बिक्री कर रही हैं। ये महीना डिस्काउंट के लिए सबसे अच्छा इसलिए भी माना जाता है क्योंकि कंपनियों को अपना पुराना स्टॉक क्लियर करना होता है। कई बार आपको बेस्ट डील मिल जाती है लेकिन कई बार ऐसा हो नहीं पाता क्योंकि अक्सर देखने में आता है कि जब कोई नई कार खरीदने जाता है तो कार शोरूम वाले उसे चूना लगाने की कोशिश करते हैं।

जो कार वो खरीदने जा रहे हैं उसकी जगह कोई अन्य मॉडल खरीदने की सलाह दी जाती है और डिस्काउंट की भी पूरी जानकारी नही दी जाती। यहां हम आपको 7  ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो अपको एक नई कार खरीदने में मदद कर सकते हैं…

1. अपना बजट बनाएं

कार खरीदने से पहले आपको अपना बजट तय करना होगा। क्योंकि इस समय कार बाजार में एक ही बजट में अलग अलग सेगमेंट की कारें मौजूद हैं। आपका बजट कुछ ऐसा होना चाहिए कि जब आपको EMI देनी पड़े तक कोई समस्या नहीं हो। क्योंकि EMI 3 साल से लेकर 7 साल तक की होती हैं।

2. क्या ही आपकी जरूरत

बजट तय करने के बाद आपको ये सोचना है कि आपको किस सेगमेंट की कार लेनी है। अगर आप अपने बजट के अन्दर कार खरीदते हैं तो बाद में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। अक्सर लोग अपने बजट से बाहर जाकर महंगी कार खरीद लेते हैं जिसकी वजह से बाद में EMI चुकाना भारी पड़ जाता है।

3, क्या है आपकी जरूरत ?

मान लीजिये आपका बजट 7 लाख रुपये का है और फैमिली में 2 ही लोग हैं साथ ही आपके घर के बाहर कार पार्क करने की जरूरत नहीं है... तो आपको एक SUV या सेडान कार की बजाय हैचबैक कार चुननी चहिए। कुछ लोग दूसरों को दिखाने के चक्कर में बड़ी गाड़ी ले लेते हैं लेकिन बाद में इन्हें इस्तेमाल करने में दिक्कत आने लगती है। इसलिए अपनी जरूरत के हिसाब से ही कार खरीदें।

4. 2-3 डीलर्स से ले आइडिया

बेस्ट डील के लिए किसी एक डीलर से बात न करें। कोशिश करें तो 2-3 डीलरों से बात करें और बेस्ट डील और ऑफर्स की जानकारी लें। क्योंकि हर डीलर का अपना डिस्काउंट होता है। हर कार डीलर यही चाहेगा कि आप उसके वहां से ही कार खरीदें।

5. कलर का चुनाव

यह अक्सर देखने में आता है कि कार का जो कलर आपने चुना है, शोरूम वाले उस कलर की कार देने से इसलिए मना कर देते हैं क्योंकि वो आपको यह कहकर टाल देंगे कि यह कलर तो आउट ऑफ़ स्टॉक है। और आप अपना पसंदीदा कलर ले नहीं पाते। आप जिद पर अड़े रहे कि मुझे यही कलर चाहिए।

5. कार की पूरी लें जानकारी

जिस कार को आप खरीदने जा रहे हैं, उसके पूरे फीचर्स की जानकारी जरूर लें। कार बोनट और बूट कैसे खुलता है यह भी जानना जरूरी है। सभी फीचर्स और इंजन के बारे में में पूछें। उसी वेरिएंट चुनें जिसके फीचर्स आपके रेगुलर इस्तेमाल कर कर सकते हैं। इसके अलावा गाड़ी की टेस्ट ड्राइव भी जरूर करें।

6. पेट्रोल कार या डीजल कार

आजकल पेट्रोल और डीजल की कीमत में बहुत ज्यादा अंतर रह नहीं गया है। लेकिन कारों की कीमत में अभी भी फर्क तो जरूर है। यदि आपका रोजाना का आना-जाना 30-40 किलोमीटर के आसपास है तो आपको पेट्रोल कार चुननी चाहिए, और अगर 40 किलोमीटर से ज्यादा आना-जाना है तो आप डीजल कार चुनें।

7. कार लोन और इंश्योरेंस की जानकारी

अगर आप नई कार लोन पर खरीद रहे हैं तो सबसे पहले आप अलग-अलग बैंकों के रेट ऑफ इंटरेस्ट के बारे में जानें और जो बैंक सबसे कम रेट ऑफ इंटरेस्ट दे उसी के साथ डील पक्की करें। कार खरीदने से साथ-साथ आपको इंश्योरेंस-पॉलिसी की भी पूरी जानकारी लेनी होगी। क्योंकि कई बार इंश्योरेंस कंपनियां अपनी पॉलिसीज पर कई तरह की छूट भी देती हैं, जिनका फायदा आपको मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: 31 की माइलेज, स्पोर्टी लुक, 5 लाख से कम कीमत पर गाड़ियों के ये 2 ऑप्शन 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो