whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बाइक इंजन को ये 5 गलतियां कर देती हैं बर्बाद, घटती है माइलेज और बढ़ता है खर्च

Low Mileage: अगर आपकी बाइक ख़राब माइलेज दे रही है तो इसके पीछे कई छोटे-बड़े कारण हो सकते हैं। TVS Motor ने कुछ ऐसे कारण बताएं हैं जिनकी वजह से फ्यूल की ख़पत बढती है माइलेज कम होने लगती है।
10:06 AM Jul 12, 2024 IST | Bani Kalra
बाइक इंजन को ये 5 गलतियां कर देती हैं बर्बाद  घटती है माइलेज और बढ़ता है खर्च

बाइक नई हो या पुरानी, बढ़िया माइलेज की चाहत सबको होती है। दूसरी तरफ पेट्रोल की बढ़ती कीमत से आम आदमी सबसे ज्यादा परेशान है। बाइक की ख़राब माइलेज के पीछे कई कारण होते हैं। अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से इंजन को भी काफी नुकसान होता है। फ्यूल की खपत लगातार बढ़ती है और माइलेज में गिरावट आने लगती है। खराब माइलेज के पीछे क्या कारण होते हैं और कैसे माइलेज को बढ़ाया जाये, इसको लेकर TVS मोटर ने कुछ पॉइंट्स बताएं हैं। अगर आप इन टिप्स को फॉलो करें तो आपको भी काफी फायदा होगा।

खराब माइलेज के सबसे बड़े कारण

अपनी बाइक को धूप में पार्क न करें,क्योंकि धूप के कारण पेट्रोल का वाष्पीकरण (Vaporization) होता है। अगर पेट्रोल टैंक आधा भरा होगा तो ज्यादा वाष्पीकरण होता है। इसलिए अपनी बाइक को हमेशा किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें,डायरेक्ट धूप में पार्क करने से बचें। हो सके तो बाइक को ढक कर रखें।

ज्यादा रेस देना

बाइक चलाते समय ज्यादा रेस (एक्सिलरेशन ) न दें ऐसा करने से पेट्रोल की खपत बढ़ जाती है। ज्यादा रेस देना का मतलब है RPM मीटर का बढ़ना। इसलिए स्पीड के हिसाब से रेस दें।

बिना वजन इंजन चालू रखना

अगर आप ज्यादा देर तक रुक रहे हैं तो इंजन बंद कर दें। अगर रेड लाइट पर आपको 30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तब भी इंजन को बंद कर दें। यदि आप इस आदत को अपना लें तो रोजाना काफी फ्यूल की बचत होगी।

बिना वजह क्लच का प्रयोग

जरूरत न होने पर क्लच का उपयोग न करे। सिर्फ गियर बदलते समय ही क्लच का इस्तेमाल करें। ज्यादा क्लच के इस्तेमाल से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज पर बुरा असर पड़ता है।

ब्रेक का ज्यादा इस्तेमाल

जो लोग बार-बार और बिना वजह ब्रेक का इस्तेमाल करते हैं उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं है कि ऐसा करने से भी माइलेज घटती है। इसलिए मोड़ या ढलान आने पर बाइक धीरे चलाएं। ज्यादा ब्रेक लगाने से पेट्रोल की खपत बढ़ जाती है जिससे माइलेज कम होने लगती है।

बेहतर माइलेज और इंजन की लाइफ बढ़ाने के लिए करें ये काम

Oil बदलना

इंजन में oil के कम होने से घर्षण बढ़ता है साथ ही इंजन की लाइफ भी कम होती है। इसलिए हर 3 महीने में या फिर 3000 किलोमीटर पर oil बदलना चाहिए।

पेट्रोल रिसना

अगर बाइक के कार्बोरेटर, पेट्रोल लाइन और टंकी से पेट्रोल रिसने लगे तो उसे बंद कर दें और जल्दी से मैकेनिक को चेक करवा लें। ऐसा करने से इंजन खराब नहीं होगा।

एयर प्रेशर सही रखें

एक्सपर्ट के मुताबिक हफ्ते में एक बार बाइक के दोनों टायर्स में हवा चेक करना जरूरी है। अगले टायर में 25 PSI और रियर टायर में 28 PSI से 32 PSI हवा होगी चाहिए ।

सही गियर में राइड करें

बाइक चलाते समय सही स्पीड में सही गियर का इस्तेमाल करें। सही गियर का इस्तेमाल करने से माइलेज बेहतर मिलती हैं। ध्यान रखें कि टॉप गियर में ही माइलेज बेहतर मिलती है।

रफ़्तार रखें इतनी

बेहतर माइलेज के लिए बाइक की स्पीड 40 kmph होनी चाहिए, इतनी स्पीड से रोजाना बाइक चलाने पर माइलेज काफी अच्छी मिलती है। लेकिन ध्यान रहे कि बाइक पर लोड 130 किलोमीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

समय पर सर्विस

हर 3000 किलोमीटर पर या फिर हर 3 महीने पर बाइक की सर्विस करवाना जरूरी है। अगर सर्विस समय पर होगी बाइक ब्रेक डाउन का शिकार नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: बजाज की पहली CNG बाइक को खरीदने के 5 बड़े कारण

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो