whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बाइक-स्कूटर वाले सावधान! हेलमेट पहना तो भी कटेगा चालान, ट्रैफिक नियम देखकर ही करें बेस्ट का चयन

Helmet challan Rules: सस्ते के चक्कर में नकली और नॉन ISI मार्क हेलमेट के इस्तेमाल पर चालान कट सकता है। ऐसे चुनें सही हेलमेट
02:57 PM Oct 18, 2024 IST | Bani Kalra
बाइक स्कूटर वाले सावधान  हेलमेट पहना तो भी कटेगा चालान  ट्रैफिक नियम देखकर ही करें बेस्ट का चयन

Helmet challan: ये बात तो हम सभी जानते हैं कि बिना हेलमेट के बाइक – स्कूटर नाहिंन चलाना चाहिए। यहां बात चालान की नहीं है बल्कि आपकी जान की है। एक अच्छा ओरिजिनल हेलमेट न सिर्फ आपको चलाना से बचाता है बल्कि एक्सीडेंट होने पर आपके सिर को गंभीर चोटों से भी बचाता है। इसलिए एक असली ISI मार्के वाला हेलमेट जरूर इस्तेमाल करें।

Advertisement

लेकिन भारत में हर गली-नुक्कड़ और मार्केट में आपको खुलेआम सस्ते और नॉन ISI मार्क हेलमेट खूब बिक रहे हैं जिनकी कीमत 200-300 रुपये होती है। लोग ऐसे हेलमेट सिर्फ पुलिस से बचने के लिए पहनते थे। लेकिन ऐसे हेलमेट पहनने पर भी चालान हो सकता है। अगर आपने गलत तरीके से हेलमेट पहना या बकल को ठीक से नीम लगाया तो भी आपका चालान कट सकता है। आइये जानते हैं इस नये नियम के बारे में...

Advertisement

अगर ऐसे पहना हेलमेट तो कटेगा चालान

Advertisement

सस्ते के चक्कर में नकली और नॉन ISI मार्क हेलमेट के इस्तेमाल पर चालान कट सकता है। इतना ही नहीं आपका हेलमेट ना टाइट हो और ना ही ढीला हो, लेकिन अगर हेलमेट पहनने के बाद स्ट्रैप को ठीक से लगाया नहीं  या फिर भूल गये तब भी जुर्माना हो सकता है।

इसलिए हेलमेट को ध्यान से और ठीक से पहनें और सबसे बड़ी बात हेलमेट पहनने के बाद उसकी स्ट्रैप को ठीक से बांधना न भूलें। इस बात पर भी ध्यान दें कि अगर हेलमेट की स्ट्रैप टूटी हुई है या उसमें लॉक नहीं है, तो इसे तुरंत ठीक करवा लें वरना ऐसे में  जुर्माना हो सकता है।

1000 और 2000 रुपये का चालान

1998 मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव किया गया है, जिसमें टू-व्हीलर चलाने वालों के हेलमेट नहीं पहनने या ठीक से हेलमेट नहीं पहनने पर भी 2,000 रुपये फाइन लगेगा जोकि तत्काल जुर्माना के रूप में होगा। इसके अलावा अगर आपने हेलमेट पहना मगर  वह खुला हुआ है यानी स्ट्रैप नहीं लगी है तो भी 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसलिए हेलमेट को हमेशा ठीक प्रकार से पहनें ... जल्दबाजी करने से बचें।

कैसा हो आपका हेलमेट ?

इस समय बाजार में आपको 1000 रुपये में ओरिजिनल ISI मार्क हेलमेट आसानी से मिल जाएंगे। अगर आपके पास बजट की समस्या नहीं है तो आप 2000 रुपये या इससे ऊपर के हेलमेट भी खरीद सकते हैं जो हाई क्वालिटी से लैस होते हैं। Steel bird, Vega, Studds, TVS. MPA, royal Enfield ब्रांड के हेलमेट आप खरीद सकते हैं। एक अच्छा हेलमेट आपके सिर को पूरी सेफ्टी प्रदान करता है। आप फुल फेस या ओपन फेस हेलमेट का चुनाव कर सकते हैं.. लेकिन पूरी सेफ्टी आपको फुल फेस हेलमेट से ही मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 5.32 लाख की कार, 27km का माइलेज, इस कार में 7 लोगों के बैठने की जगह

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो