whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

TVS iQUBE Vs Ather 450S: कौन सा स्कूटर है वैल्यू फॉर मनी? जानें

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड तेज हो रही है। अगर आप TVS iQUBE और Ather 450S में से किसी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम इन दोनों स्कूटर के बारे में जानकारी दे रहे हैं ताकि आपको किसी एक स्कूटर को चुनने में कोई दिक्कत ना हो।
09:31 AM May 21, 2024 IST | Bani Kalra
tvs iqube vs ather 450s  कौन सा स्कूटर है वैल्यू फॉर मनी  जानें

TVS iQUBE Vs Ather 450S: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट अब बड़ा हो रहा है। आये दिन नए-नए मॉडल लॉन्च हो रहे हैं। अब तो पेट्रोल और इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतें लगभग समान हैं। डेली ऑफिस जाने वालों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्यादा किफायती साबित हो सकते हैं। यहां हम TVS iQUBE और Ather 450S के बारे में जानकारी दे रहे  हैं और यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इन दोनों में कौन सा स्कूटर वैल्यू फॉर मनी है ? अगर आप एक नया किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।


TVS iQube (3.4 kwh)

टीवीएस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.4kWh की बैटरी पैक मिलता है। 0-40km/h की रफ़्तार पकड़ने के लिए इस स्कूटर को 4.2 सेकंड्स का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 78 km/h है। फुल चार्ज होने पर यह 100 किलोमीटर की रेंज ऑफर करता है। इसमें 5 इंच का डिस्प्ले मिलता है। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर आपको इसमें मिलता है।

0-80% तक चार्ज होने में इस स्कूटर को 4.30 घंटे का समय लगता है। जबकि DC चार्जर की मदद से यह 2 घंटे में चार्ज हो जाता है। इसका चार्जर साइज़ 650W का है। यह IP67 रेटिंग के साथ आता है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में 220mm डिस्क ब्रेक और रियर में 130mm ड्रम ब्रेक दिया है। इसमें 32 लीटर का अंडर सीट स्टोरेज मिलता है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.20 लाख रुपये है। इस पर 3 साल या 30 हजार किलोमीटर की स्टैण्डर्ड वारंटी मिल रही है।

Ather 450S

Ather 450S (2.9kWh)

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.9kWh की बैटरी पैक मिलता है। 0-40km/h की रफ़्तार पकड़ने के लिए इस स्कूटर को 3.9 सेकंड्स का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 90 km/h है। यह IP67 रेटिंग के साथ आता है।

फुल चार्ज होने पर इसकी TrueRange 90 किलोमीटर है। इसमें 7 इंच का डिस्प्ले मिलता है। 0-80% तक चार्ज होने में इस स्कूटर को 6.36 घंटे का समय लगता है। इसमें 22 लीटर का अंडर सीट स्टोरेज मिलता है।

बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसमें ड्यूल डिस्क ब्रेक की सुविधा दी गई है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.03 लाख रुपये है। इस पर 3 साल या 30 हजार किलोमीटर की स्टैण्डर्ड वारंटी मिल रही है।

कौन सा स्कूटर है खरीदें ?

TVS iQube और Ather 450S, ये दोनों ही अच्छे स्कूटर हैं। जहां तक बात इनकी रेंज की करें तो हकीकत यही है कि कंपनियां जो रेंज क्लेम करती हैं, रियल राइड में उतनी रेंज नहीं मिलती। बल्कि यह कम ही आती है।

कीमत में TVS का इलेक्ट्रिक स्कूटर थोड़ा सा महंगा है। TVS के स्कूटर में आपको बढ़िया स्पेस मिल जाता है जबकि Ather में काफी कम स्पेस है। डिजाइन के मामले में TVS iQube बेहतरीन स्कूटर है जबकि Ather 450S का डिजाइन इम्प्रेस नहीं कर पाता।

ज्यादा आराम, बेहतर राइड क्वालिटी आपको iQube में मिलेगी। ऐसे में सही मायनों में अगर आप एक भरोसेमंद और वैल्यू फॉर मनी  इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप iQube के बारे में विचार कर सकते हैं। TVS के सर्विस सेंटर भी इस समय Ather से काफी ज्यादा हैं।

यह भी पढ़ें: 2 घंटे में होगा चार्ज TVS का नया सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत 84,999 रुपये

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो