खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

TVS Jupiter CNG: दुनिया का पहला CNG स्कूटर जल्द होगा लॉन्च, टेस्टिंग शुरू

TVS Jupiter CNG: भारत में अब CNG वाहनों की जबरदस्त एंट्री होने वाली है, शुरुआत बजाज ने कर दी है और TVS भी इस सेगमेंट में उतरने जा रही है। TVS ने अपने CNG स्कूटर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसका कोड नेम ‘U740’ होगा।
01:09 PM Jul 13, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

TVS Jupiter CNG: हाल ही में बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली CNG बाइक Freedom 125 को भारत में लॉन्च किया। इस बाइक के बारे में लोग बात कर ही रहे हैं कि अब खबर आ रही है कि TVS की भी इस सेगमेंट में Jupiter CNG के एंट्री हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक TVS अपना पहला CNG स्कूटर Jupiter के रूप में लॉन्च करने जा रही है। फिलहाल नए स्कूटर की टेस्टिंग हो रही है। आपको बता दें कि TVS Jupiter CNG दुनिया का पहला CNG स्कूटर होगा। आइये जानते हैं इस स्कूटर से जुड़ी कुछ जरूरी बाते...

Advertisement

दुनिया का पहला CNG स्कूटर

सोर्स के मुताबिक TVS ने अपने CNG स्कूटर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसका कोड नेम ‘U740’ होगा। इसमें आपको CNG के दो टैंक मिल सकते हैं. लेकिन ये कहां लगाये जायेंगे इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। माना जा रहा है कि फ्रंट ग्लोव-बॉक्स में इन्हें फिट किया जा सकता है। यह स्कूटर 125cc में होगा।

Advertisement

Bio- Fuel ऑप्शन

बजाज की फ्रीडम बाइक की ही तरह TVS Jupiter CNG में भी पेट्रोल और CNG का का ऑप्शन मिलेगा। इसमें भी फ्रीडम 125 CNG बाइक की तरह पेट्रोल से CNG पर स्विच करने की सुविधा मिलगी।  माना जा रहा है कि फ्यूल और CNG के साथ मिलकर इसकी कुल रेंज कफी अच्छी साबित हो सकती है।

कब हॉग लॉन्च ?

टीवीएस ज्यूपिटर सीएनजी स्कूटर को कब तक लॉन्च किया जाएगा इस बारे में कोई ठोस जानकारी नही है।लेकिन उम्मीद है कि इस साल के अंत तक या फिर अगले साल की शुरुआत में इस नए स्कूटर को लॉन्च कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसे लॉन्च करने में देरी नही करेगी, फिलहाल इस स्कूटर की कड़ी टेस्टिंग चल रही है।

उम्मीद जताई जा रही है कि स्कूटर के डिजाइन में बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। कीमत को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। कंपनी का टारगेट हर महीने 1000 CNG स्कूटर बेचने का रहेगा।

दुनिया की पहली CNG बाइक

बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली CNG बाइक Freedom 125 को लाकर एक नया सेगमेंट बना दिया है, जहां सबके लिए मौका है अपने आप को साबित करने का। बजाज Freedom 125 CNG की कीमत 95,000 रुपये से शुरू होती है। इसमें 2 लीटर का फ्यूल टैंक और  2 किलो का CNG सिलेंडर मिलता है।

कंपनी का दावा है कि 2 लीटर फ्यूल में ये बाइक 130 किलोमीटर तक चलेगी। जबकि 2 किलो CNG पर 200 किलोमीटर चलेगी। फ्यूल CNG पर कुल रेंज 330किलोमीटर तक की है।नई फ्रीडम CNG बाइक में 125cc का इंजन दिया है जो 9.5 PS का पावर और 9.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन पेट्रोल और CNG दोनों पेट्रोल से चल सकता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें: बजाज की नई CNG बाइक खरीदने से पहले जान लें इसकी 5 बड़ी कमियां

Advertisement
Tags :
TVS CNG ScooterTVS Jupiter CNG
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement