whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अगर महीनों खड़ी रहती है आपकी कार तो हो जायें सावधान! जानें कारण

ज्यादा दिनों तक जब गाड़ी रहती है तो बैटरी डिस्चार्ज, पार्ट में जंग और इंजन पर भी असर पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है।
04:16 PM May 05, 2024 IST | Bani Kalra
अगर महीनों खड़ी रहती है आपकी कार तो हो जायें सावधान  जानें कारण

Car Care: अक्सर लोग कार तो खरीद लेते हैं लेकिन चलाते बहुत कम  हैं। कुछ लोग तो महीनों-महीनों कार को लेकर कहीं जाते ही नहीं हैं। लोगों की कारें या तो घर के बाहर पार्क होती हैं या फिर पार्किंग स्थल में। लेकिन ज्यादा दिनों तक जब गाड़ी रहती है तो बैटरी डिस्चार्ज, पार्ट में जंग और इंजन पर भी असर पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप बहुत समय से अपनी गाड़ी को इस्तेमाल  में नहीं ला रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी गाड़ी को सेफ रख सकते हैं।

Advertisement

कार की रेगुलर सफाई जरूरी

अगर कार लंबे से खड़ी है तो उसकी सफाई भी बेहद जरूरी होती है। आप कार को अन्दर से साफ़ करें। कार की सीट, सीट के नीचे की सफाई और मैट को साफ़ कर सकते हैं। ऐसा करने से कार साफ रहेगी और नई जैसी रहेगी। इसके अलावा कार के बोनट को ओपन करके भी इंजन और आस-पास की सफाई भी करें ताकि धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाए।

Advertisement

समय-समय पर इंजन स्टार्ट करें

अगर आप लंबे समय तक गाड़ी इस्तेमाल नहीं करते तो आपको हफ्ते में 2 बार तो गाड़ी को 2-5 मिनट तक चला कर रखें। इतना ही नहीं कार को आस-पास चलाकर भी देखें, ताकि गाड़ी के पार्ट्स में कोई दिक्कत न हो सके। आपको कार करीब 10-15 मिनट तक चलाकर देखें। गाड़ी चलाते समय ब्रेक, स्टेयरिंग, हैंड ब्रेक भी चेक करें अगर कोई गड़बड़ लगे तो उसे नोट कर लें।

Advertisement

इनसे रहें सावधान

जो गाड़ियां लंबे समय तक खड़ी रहती हैं उनमें अक्सर चूहे, कॉकरोच और छिपकली अपना घर बना लेते हैं, और कार को काफी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं । ऐसे में पेस्ट कंट्रोल करवा लेने बेहतर रहता है। या फिर पिपरमेंट ऑयल वाले रोडेंट्स स्प्रे इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसा करने से इंजन सेफ रहेगा।

कार को कवर करें

लंबे समय तक खड़ी गाड़ी को हमेशा कवर करके रखें, ऐसा करने से कार धूप से बची रहेगी। क्योंकि धूप में गाड़ी के पेंट को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपने अगर कार को कवर किया  है और अगर बारिश आ जाए तो कवर हटा दें और बारिश रुकने के बाद कार की अच्छे से सफाई कर लें ऐसा करने से कार पर जंग नहीं लगेगी।

यह भी पढ़ें: पहली बार हीरो से आगे निकली होंडा, बिक्री में बना दिया नया रिकॉर्ड

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो