whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! अगर समय पर नहीं बदला ऑयल तो इंजन को सकता है बड़ा नुकसान

अगर आप अपनी बाइक की सर्विस रेगुलर नहीं करवाते तो यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऑयल की कमी के कारण इंजन के खुलने तक की नौबत आ सकता है।
02:31 PM Jun 05, 2024 IST | Bani Kalra
सावधान  अगर समय पर नहीं बदला ऑयल तो इंजन को सकता है बड़ा नुकसान

अगर आप रोजाना बाइक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्विस को नजरअंदाज कर देते हैं यह आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि अगर एक सर्विस भी छूटी तो इसका खामियाजा आपकी गाड़ी को उठाना पड़ सकता है। बाइक की सर्विस में इंजन ऑयल का बदलना सबसे जरूरी काम होता है। जो लोग रोज 50 किलोमीटर या इससे ज्यादा बाइक चलाते हैं और उनका सामना ट्रैफिक से होता है तो फिर ऑयल कम होने लगता है साथ ही काला भी पड़ने लग जाता लग जाता है। आइये जानते हैं,अगर सही समय पर इंजन ऑयल न बदला जाए तो क्या-क्या नुकसान हो सकता है।

इंजन से आवाज आना

इंजन में ऑयल का काम लुब्रिकेशन बनाए रखना होता है। जब ऑयल कम होने लगता है तब चिकनाई भी कम होने लगती है। इस वजह से ये पुर्जे एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और घर्षण की वजह से तेज आवाज आना शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से इंजन के खुलने की नौबत आ सकती है। इसलिए समय ऑयल बदलवा लेना जरूरी है।

उम्र होती है कम

अगर ऑयल कम होगा तो इंजन की लाइफ कम होने लगेगी क्योंकि पार्ट्स घिसना शुरू हो जाते हैं और ऐसे में गाड़ी की परफॉरमेंस लगातार गिरती रहती है। हर 1500-2000 किलोमीटर के आस पास  ऑयल  की जांच जरूर करवा लें । इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि कुछ बाइक्स में 900ml तो किसी में 1000ml ऑयल की जरूरत है इसलिए सावधानी से ऑयल डालें

ओवर हीटिंग की समस्या

अगर इंजन में ऑयल की मात्रा सही नहीं रहेगी तो  यह आगे चलकर इंजन में तनाव पैदा कर सकता है जिसकी वजह से सफर के दौरान हीटिंग की समस्या बढ़ सकती है।

बढ़ सकता है खर्चा

इंजन ऑयल की कमी के कारण अगर  इंजन खुल जाता है तो  लंबा खर्चा आ सकता है। इसमें समय भी काफी लगता है। लेकिन अगर आप गाड़ी की रेगुलर सर्विस करवाते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी और सालों-साल आपकी बाइक  टनाटन रहेगी।

यह भी पढ़ें: बाइक हो या स्कूटर अगर स्टार्ट होने में आ रही है दिक्कत, तो तुरंत करें ये काम

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो