whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बैटरी डाउन होने पर जब बंद पड़ जाए आपकी कार, तो ऐसे करें स्टार्ट

Car Tips jump start: सफ़र के दौरान या घर ही खड़ी गाड़ी की बैटरी डाउन पड़ जाए तो जम्पर की मदद से किस तरह से स्टार्ट कर सकते हैं आइये जानते हैं।
03:15 PM Aug 22, 2024 IST | Bani Kalra
बैटरी डाउन होने पर जब बंद पड़ जाए आपकी कार  तो ऐसे करें स्टार्ट

Car Tips jump start: पिछले कुछ सालों में लोगों ने अपनी कार से ही ट्रेवल करना काफी ज्यादा कर दिया है। अब लोग हर वीकेंड पर घूमने के लिए निकल जाते हैं। दिल्ली से सटे दूसरे स्टेट्स (states) में घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि ट्रेवल के दौरान गाड़ी की बैटरी डाउन हो जाती है जिसकी वजह से कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है और पूरा सफ़र खराब हो जाता है। कई इलाके ऐसे भी होते हैं जहां दूर-दूर तक कोई मैकेनिक भी नही नहीं मिलता। ऐसे में डाउन पड़ी गाड़ी को जम्पर की मदद से किस तरह से स्टार्ट कर सकते हैं आइये जानते हैं।

जम्पर केबल हमेशा कार में रखें

अगर आपके पास कार है तो हमेशा जम्पर गाड़ी में जरूर रखें। याद रखें सफ़र के दौरान कभी भी गाड़ी डाउन पर सकती है... और ऐसे में जम्पर केबल बहुत मददगार साबित होती हैं। जम्पर केबल आसानी से बाजार और ऑन लाइन उपलब्ध हैं। जब आपकी कार को जंप स्टार्टिंग की जरूरत होगी तभी जम्पर केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूसरी कार का होना जरूरी

आपकी कार बीच रास्ते बंद पड़ जाये या कोई हेडलाइट ऑन करके छोड़ जाए तो बैटरी डाउन पड़ जाती है और कार स्टार्ट नहीं होती। ऐसे में आपको जम्पर केबल की जरूरत पड़ेगी और इसी साथ एक और कार की भी जरूरत होगी। आप किसी की भी गाड़ी से ये मदद ले सकते हैं, और कोई भी इसके लिए मना नहीं करता। जम्पर केबल को कनेक्ट करने के किये  दोनों गाड़ियों को पहले न्यूट्रल करें और फिर इंजन बंद कर दें। ध्यान रहे दोनों गाड़ियां आस-आस ही हो क्योंकि केवल बहुत ज्याद लंबी नहीं होती। अब जानते हैं कैसे केबल को कनेक्ट की जाए।

बैटरी से जम्पर केबल कनेक्ट करें

जम्पर की Red क्लिप को आपको अपनी डाउन पड़ी कार की बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल पर लगानी है। ध्यान  रखे यहां पर POS या + साइन दिखाई देगा, जो निगेटिव टर्मिनल से भी बड़ा नज़र आता है। इसके बाद दूसरी RED क्लिप को दूसरी कार के पॉजिटिव टर्मिनल से जोड़ें। इसी तरह से ब्लैक क्लिप में से एक दो दूसरी कार की बैटरी के नेगेटिव टर्मिनल से और बची हुई क्लिप को अपना कार की बिना पेंट की हुई मेटल से जोड़ दें।

कार स्टार्ट करें

अब जिस कार से अपने अपनी डाउन पड़ी कार को जम्पर केबल से कनेक्ट किया है उसे स्टार्ट करें और उसके इंजन को कुछ देर के लिए चलने दें। इसके बाद अपनी कार को स्टार्ट करने की कोशिश करें। अगर आपकी कार स्टार्ट नहीं होती है, तो चेक करें कि केबल सही तरीके से कनेक्ट हुए है या नहीं। इस पूरी प्रक्रिया में 5-10 मिनट तक का समय लगता है। 5 मिनट से ज्यादा होने पर आप अपनी कार को स्टार्ट करें

कार स्टार्ट होने पर ये काम करें

जब आपकी कार स्टार्ट हो जाये तो इंजन बंद बिलकुल भी न करें। केबल हो हटा दें और कार को 20-30 मिनट तक चलने दें ताकि बैटरी चार्ज हो जाये। इसके बाद आप अपने सफ़र पर निकल सकते हैं। जरूरत पड़ने पर मैकेनिक को अपनी कार जरूर दिखा लें।

यह भी पढ़ें: 1.17 करोड़ की Audi Q8 Facelift भारत में हुई लॉन्च, इसके फीचर्स कर देंगे हैरान

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो