whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CNG कार में जानलेवा साबित होंगी ये 5 गलतियां, भूल कर भी न करें इग्नोर

अगर आपके पास CNG कार है और आप डेली यूज़ करते हैं तो कार में कभी भी स्मोक न करें, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। जरा सी भी अगर लीकेज हुई कार में आग लगने का खतरा बढ़ जाएगा।
03:37 PM May 31, 2024 IST | Bani Kalra
cng कार में जानलेवा साबित होंगी ये 5 गलतियां  भूल कर भी न करें इग्नोर

पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में CNG कारें आज भी काफी सकती पड़ती हैं। जो रोजाना कार से लम्बी दूरी तय करते हैं उनके लिए CNG कार बेस्ट ऑप्शन हैं।  सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में बेहतर माइलेज देती हैं। सीएनजी से चलने वाली कारें हाइब्रिड कारें हैं जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकती हैं।

लेकिन जब बात सेफ्टी की आती है तो ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि सीएनजी कार इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना होता है वरना यह आगे चलकर काफी जानलेवा भी साबित हो ससकता है। यहां हम आपको सीएनजी  कारों को इस्तेमाल को लेकर कुछ बेसिक जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं।

1. कार में स्मोक बिलकुल न करें

अक्सर देखमें में आता है कि लोग कार में स्मोकिंग करते हैं  जोकि जोकि एक गलत ही है। अगर आप CNG कार चला रहे हैं तो बिल्कुल भी स्मोक न करें, ऐसा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। अगर कार में जरा सी लीकेज हुई कार में आग लगने का खतरा बढ़ जाएगा।

2. इंजन  करें बंद 

जब भी आप CNG भरवाने जानते हैं तो सबसे इंजन बंद कर दें उसके बाद सभी पैसेंजर्स को भी बाहर निकलने के लिए कहें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो CNG ठीक से नहीं भर पाएगी। कई मामलों में देखने को आता है कि CNG भरते समय कार में आगा लग जाती है और कार में बैठे लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं। इसलिए CNG भरवाते समय गाड़ी से थोड़ी दूरी बना कर रखें।

3. लीकेज होने पर ऐसा करें

ड्राइविंग के दौरान अगर आपकी CNG कार में लीकेज की समस्या आ रही है तो तुरंत कार को किसी सेफ जगह पर ले जायें और इंजन बंद कर दें। लीकेज को बिलकुल भी नज़रअंदाज न करें यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

4. ओरिजिनल CNG किट ही लगवायें

अगर आप अपनी कार में CNG किट लगवाने जा रहे हैं तो किसी Authorized जगह से ओरिजिनल किट ही इंस्टाल करवाएं। सस्ते के चक्कर में न पड़ें ऐसा करने से बाद में भारी नुकसान उठाना पद सकता है। सस्ती या नकली CNG किट सेफ्टी के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं होती। इनमें कब क्या दिक्कत हो जाये कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिए ओरिजिनल किट का भी इस्तेमाल करें।

5. लोकल एक्सेसरीज न लगवाएं

CNG कार में लोकल जगह से एक्सेसरीज बिलकुल न लगवाएं, क्योंकि यह वायरिंग का मामला है और अगर गलती से कोई कमी रह गई तो आगे चलकर यह खतरनाक साबित हो सकता है। अच्छा होगा कि आप थोड़े ज्यादा पैसे देकर ओरिजिनल एक्सेसरीज ही इनस्टॉल करवा लें।

यह भी पढ़ें: 5 सबसे सस्ती बाइक्स जो पेट्रोल पीती नहीं बस सूंघती हैं, कीमत 59 हजार रुपये से शुरू

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो