whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CNG कार चलाते समय भूलकर भी न करें 5 गलतियां, वरना सस्ता सफर पड़ेगा महंगा!

है। एक तरफ जहां CNG कार चलाना किफायती है तो वहीं कुछ ऐसी गलतियां भी लोग कर जाते हैं जिनकी वजह से किफायती सफ़र महंगा साबित हो जाता है।
07:24 PM May 14, 2024 IST | Bani Kalra
cng कार चलाते समय भूलकर भी न करें 5 गलतियां  वरना सस्ता सफर पड़ेगा महंगा

CNG Car Safety Tips: पेट्रोल और डीजल की तुलना में CNG कार काफी किफायती साबित होती है। जो लोग रोजाना 40-50 किलोमीटर या इससे भी ज्यादा सिर्फ कार से ट्रेवल करते हैं उनके लिए तो CNG वाहन किसी वरदान से भी कम नहीं है। एक तरफ जहां CNG कार चलाना किफायती है तो वहीं लोग कुछ ऐसी भी गलतियां कर जाते हैं जिनकी वजह से किफायती सफ़र महंगा साबित हो जाता है। अगर आपके पास भी एक सीएनजी कार है तो यहां हम आपको उन 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए।

1. Smoking बिलकुल भी न करें

CNG कार में कभी भी स्मोक न करें, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर जरा सी भी लीकेज हुई कार में आग लगने का खतरा बढ़ जाएगा।

2. CNG Mode पर स्टार्ट न करें कार 

अपनी सीएनजी कार को कभी भी CNG Mode पर स्टार्ट न करें ऐसा करने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमेशा पेट्रोल मोड पर गाडी स्टार्ट करें।

3. इंजन बंद कर दें

CNG भरवाने से पहले से, कार को बंद कर दे और उसके बाद सभी पैसेंजर्स को भी बाहर निकलने के लिए कहें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो CNG ठीक से नहीं भर पाएगी। CNG भरवाते समय फोन पर बात न करें, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए अपने फोन को या तो बंद कर दें या फ्लाइट मोड पर करें।

4.  सही रखें फ्यूल की मात्रा

CNG कार को कभी भी लो लेवल फ्यूल पर न चलायें, ऐसा करने से वाल्व पर प्रेशर पड़ता है और इंजन डैमेज हो सकता है। इसलिए फ्यूल की मात्रा सही होने जरूरी है

5. लीकेज होने पर ऐसा करें

ड्राइविंग के दौरान अगर आपकी CNG कार में लीकेज की समस्या आ रही है तो तुरंत कार को किसी सेफ जगह पर ले जायें और इंजन बंद कर दें।

यह भी पढ़ें: अगस्त में Tata और Citroen की दो नई कारें होंगी लॉन्च, जानें फीचर्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो