whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश में भीग जाए आपकी CNG कार, तो जरूर करवा ले ये काम, वरना होगा भारी नुकसान

CNG Car Service: अगर आप अपनी CNG बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो बारिश के बाद इसकी सर्विस करवाना बेहद जरूरी है। अगर नज़र अनदार किया तो गाड़ी को काफी नुकसां उठाना पड़ सकता है।
03:09 PM Jul 13, 2024 IST | Bani Kalra
बारिश में भीग जाए आपकी cng कार  तो जरूर करवा ले ये काम  वरना होगा भारी नुकसान

CNG Car Service: दिल्ली-एनसीआर में बारिश लगातार हो रही है। कुछ देर की बारिश गर्मी से राहत तो देती है, लेकिन यातायात को भी प्रभावित कर देती है। अगर आपके पास CNG कार है और पिछले कई दिनों में बारिश से आमना-सामना हुआ है तो इस वीकेंड अपनी कार को सर्विस सेंटर लेकर जायें, और पूरी तरह से कार को चेक करवा लें। बारिश की वजह से कई कर के कई हिस्सों में पानी जामा हो जाता है जिसे निकलना जरूरी है। मानसून सर्विस में सभी जरूरी  पॉइंट्स को चेक किया जाता है। सर्विस के बाद घर पर भी आपको अपनि कार का खास ध्यान रखना होगा।

CNG कार की सर्विस करवाते समय ये काम जरूर करें

  • अंडरबॉडी प्रोटेक्शन

अपनी CNG कार की सर्विस करवाते समय  अंडरबॉडी बॉडी प्रोटेक्शन जरूर करवा लें। ऐसा करने से गंदगी और नमी दूर होती है और बॉडी को नुकसान नहीं होता।  लेकिन यह काम बड़ी ही सावधानी से होना चाहए  क्योंकि अगर यह मिश्रण इंजन या एग्जॉस्ट कॉम्पोनेंट चला गया तो आग लगने का खतरा रहता है।

  • स्पार्क प्लग बदल दें 

आमतौर पर गाड़ियों में Spark Plug करीब 20,000 किलोमीटर के आस-पास बदलें जाते हैं। लेकिन आपकी कार बहुत यादा पानी में भीगी है तो इसलिए सर्विस सेंटर पर Spark Plug  चेंज करवा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि CNG वाहनों में इग्निशन तापमान पेट्रोल कार की तुलना में बहुत अधिक होता है। अगर स्पार्क प्लग की सेहत खराब होगी तो गाड़ी ब्रेकडाउन का शिकार हो सकती है। अच्छी क्वालिटी वाले स्पार्क प्लग का ही इस्तेमाल करें।

  • एयर फिल्टर की सफाई

अपनी CNG कार के एयर फ़िल्टर को भी बदलवा लें,अगर सिर्फ सफाई से काम चल जाता है तो बेहतर है। बारिश के पानी से धूल भी खूब होती है। और ये दोनों ही एयरफ़िल्टर को ख़राब कर सकते हैं।अगर आपकी CNG कार सिटी में ज्यादा चलती है तो एयर फिल्टर की सफाई बेहद जरूरी है। हर 2500  से 5,000 किलोमीटर पर इसे बदलना जरूरी होता है। बारिश के बादकार के AC की सर्विस करवा लें साथ ही टायर्स अगर खराब या घिस गये ही तो तुरंत बदलवा ले।

  • बूट की सफाई 

बारिश बंद होने के बाद कार के बोनट को खोलकर इंजन के आस-पास की सफाई बहुत जरूरी है। क्योकि बारिश और धूल से बोनट के आसपास पत्तियां और अन्य कचरा फंस जाता है जिसकी वजह से वहां पानी जमा होने लगता है और जंग लगने लगती है। कई बार पानी रिसकर केबिन में भी आने लगता है। इतना ही नहीं यही हाल बूट में भी होता है जिसकी वजह से CNG सिलेंडर के लिए आगे चलकर नुकसानदायक होता है। इसलिए बारिश बंद होने के तुरंत बाद गाड़ी की सफाई जरूरी है।

यह भी पढ़ें: 

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो