whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आपका ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा रद्द! अगर गाड़ी चलाते समय करते हैं ये गलतियां

Driving License will be suspended: अगर आप लगातार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। लाइसेंस रद्द होने पर आपको ज्यादा बीमा प्रीमियम देना पड़ सकता है।
05:00 AM Sep 08, 2024 IST | Bani Kalra
आपका ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा रद्द  अगर गाड़ी चलाते समय करते हैं ये गलतियां

Driving License Cancel: भारत में बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना कानून के मुताबिक दंडनीय अपराध है। इसके लिए जुर्माना और जेल हो सकती है। वैसे 18 साल से ऊपर हर शख्स के लिए गाड़ी चलाने का अधिकार होता है, लेकिन इस अधिकार की भी कुछ शर्तों के साथ आता है। गाड़ी चलाते समय अगर कोई इन शर्तों का उल्लंघन करता है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द भी किया जा सकता है। आइये जानते हैं वो कौन से  अपराध हैं, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस  कैंसल किया जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस रद्द होने पर नुकसान

अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो जाता है तो आपको ज्यादा बीमा प्रीमियम देना पड़ सकता है ऐसे में कहा जा सकता है कि गाड़ी चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालना करना बेहद जरूरी है और गाड़ी भी संभाल कर चलानी चाहिए अगर आप गाड़ी ध्यान से चलाते हैं तो आप अपने साथ दूसरों को भी सुरक्षित रखते हैं।

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना

अगर आप लगातार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपका लाइसेंस कैंसिल किया जा सकता है। अगर कोई गलत लेन में ड्राइविंग चलते हैं तो या गलत तरीके से ओवरटेक करते हैं तब भी आप पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

फॉग लैंप का गलत इस्तेमाल

फॉग लैंप (Fog Lamps) का इस्तेमाल सर्दी के मौसम में कोहरे को काटने के अलावा बारिश के दौरान किया जाता है,साफ मौसम में इसका इस्तेमाल करने से बचें वरना आप पर जुर्माना लग सकता है।

शराब पीकर गाड़ी चलाना

अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसल किया जा सकता है। और यह सबसे आम कारण होता है।शराब पीकर गाड़ी बिलकुल भी न चलायें।

ओवर स्पीड करने  से बचें

हाई स्पीड से गाड़ी चलने पर  सिर्फ रोड एक्सिडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है,लेकिन अगर ओवरस्पीडिंग में दोषी पाये जाते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसल किया जा सकता है।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो  सकता है। फ़ोन पर बात करते समय गाड़ी चलाने पर आपका ध्यान भटकता है और दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसल किया जा सकता है।

 रेड लाइट जंप करने से

अगर आप रेड लाइट जंप करते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल किया जा सकता है रेड लाइट जंप करना एक गंभीर अपराध है। रेड लाइट जंप करने पर आपका DL सस्पेंड या कैंसल किया जा सकता है

यह भी पढ़ें:  ना ABS ना Disc फिर भी इन बाइक्स में मिलती है असरदार ब्रेकिंग, कीमत 59,000 से शुरू

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो