whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुड न्यूज! बिहार में जमीन खरीदना हुआ आसान, नए बदलाव से होगी पैसों की भी बचत

Bihar automatic Dakhil Kharij Act 2024: बिहार में जमीन खरीदने अब और भी ज्यादा आसान हो गया है। बिहार सरकार ने सुओ मोटो दाखिल खारिज नियम लागू किया है। इसके तहत रजिस्ट्री के साथ दाखिल खारिज भी हो जाएगा।
02:53 PM Sep 17, 2024 IST | Sakshi Pandey
गुड न्यूज  बिहार में जमीन खरीदना हुआ आसान  नए बदलाव से होगी पैसों की भी बचत

Bihar automatic Dakhil Kharij Act 2024: आमतौर पर जमीन खरीदने के बाद लोगों को अलग से दाखिल खारिज करवाना पड़ता है। इसके बाद ही व्यक्ति को जमीन का मालिकाना हक मिलता है। दाखिल खारिज की प्रक्रिया काफी लंबी और मुश्किल होती है। मगर बिहार सरकार ने इस मुश्किल का हल ढूंढ निकाला है। बिहार में अब जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही दाखिल खारिज भी पूरा हो जाएगा। इसके लिए आपको अलग से फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा।

Advertisement

सुओ मोटो दाखिल खारिज

दरअसल बिहार सरकार ने सुओ मोटो दाखिल खारिज अधिनियम पास किया है। इस नए नियम के लागू होने पर बिहार में जमीन लिखवाना बेहद आसान हो जाएगा। इसके तहत जमीन की रजिस्ट्री के बाद दाखिल खारिज का अनुरोध खुद-ब-खुद अंचल कार्यालय पहुंच जाएगा और दाखिल खारिज की प्रक्रिया भी तुरंत शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Video: नीतीश कुमार मेरी जासूसी करवा रहे हैं… तेजस्वी यादव ने बिहार सीएम पर लगाया बड़ा आरोप

Advertisement

पैसों की भी होगी बचत

रजिस्ट्री के बाद दाखिल खारिज करवाने में ना सिर्फ समय लगता है बल्कि अच्छा-खासा पैसा भी खर्च होता है। मगर अब रजिस्ट्री और दाखिल खारिज साथ होने से आपके पैसों की भी बचत होगी। अगर जमीन की रजिस्ट्री एक बार हो गई, तो अलग से दाखिल खारिज का आवेदन नहीं करना पड़ेगा।

ये होगा बड़ा बदलाव

बिहार सरकार ने सुओ मोटो दाखिल खारिज अधिनियम के साथ एक और बेहतरीन कदम उठाया है। पंजीकरण विभाग और टेक्स विभाग की वेबसाइट को जोड़ा जाएगा। इससे रजिस्ट्री की सूचना कर विभाग को मिलेगी और दाखिल खारिज की प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकेगी। इससे सरकारी कामकाज में भी तेजी आएगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें- Video: नीतीश कुमार अंधे, बहरे और गूंगे… तेजस्वी यादव के बिगड़े बोल; बयान पर होगा बवाल?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो