whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Bihar Flood Latest Update: बिहार में फिर कोसी का कोहराम! तटबंध भी टूटे, बाढ़ की चपेट में ये 16 जिले

Bihar Flood 2024 : बिहार में इन दिनों कोसी समेत कई नदियां उफान पर हैं। लाखों लोगों की जिंदगी पानी में फंसी हुई है। चारों ओर सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। कई तटबंध भी टूट गए और 16 जिले बाढ़ की चपेट में आ गई।
07:43 PM Sep 30, 2024 IST | Deepak Pandey
bihar flood latest update  बिहार में फिर कोसी का कोहराम  तटबंध भी टूटे  बाढ़ की चपेट में ये 16 जिले
बिहार में आई आफत।

Bihar Flood : देश के कई राज्यों में मानसून ने जमकर हाहाकार मचाया। अब बिहार में भारी बारिश से तबाही मची हुई है, जिससे कई जिलों में बाढ़ आ गई। नदियां उफान पर हैं और कई बांध टूट गए, जिससे लोगों के घरों में पानी घुस गया। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है। मौसम विभाग ने बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

भारी बारिश के बाद दरभंगा और सीतामढ़ी जिलों में कोसी नदी एवं बागमती नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिससे सोमवार को बाढ़ की स्थिति और गंभीर हो गई। पिछले दो-तीन दिनों से राज्यभर में कई नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। राज्य सरकार बाढ़ को लेकर अलर्ट मोड पर है। अधिकारियों ने बताया कि कोसी नदी उफान पर है और करतारपुर ब्लॉक के पास तटबंध टूट गया, जिससे दरभंगा के किरतारपुर और घनश्यामपुर गांवों में पानी भर गया। रुन्नी सैदपुर ब्लॉक में बागमती नदी के तटबंध में रिसाव होने की खबर आ रही है। हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि स्थिति कंट्रोल में है। लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें : चक्रवाती तूफान कहां बरपाएगा कहर? यूपी-राजस्थान समेत इन राज्यों में आएगी आफत, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Advertisement

जानें मंत्री ने क्या कहा?

बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य में अब तक तटबंध टूटने की कुल छह घटनाएं सामने आई हैं। उनमें से कुछ की मरम्मत पहले ही हो चुकी है और अन्य के लिए काम चल रहा है। दरभंगा के वाल्मीकि नगर और कीरतपुर से तटबंधों के ऊपर पानी बह रहा है, लेकिन अब कई नदियों का जलस्तर घटने लगा है। उन्होंने यह भी बताया कि बाढ़ के कारण राज्य में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

Advertisement

16 लाख से अधिक लोग प्रभावित

बिहार में बाढ़ की स्थिति से 16 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। मुजफ्फरपुर में कटरा बकुची बिजली ग्रिड में भी बाढ़ का पानी घुस गया है, जिससे 45,000 घर अंधेरे में हैं। अधिकारियों ने कहा कि वे जलस्तर कम होने के बाद बिजली बहाल करने की योजना बना रहे हैं। बाढ़ से प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात हैं।

यह भी पढ़ें : मुंबई में भारी बारिश से हाहाकार, स्कूल-कॉलेज बंद; देखें 10 भयावाह वीडियो

बाढ़ से ये जिले प्रभावित

बाढ़ से पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और भोजपुर जिले प्रभावित हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो