होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Bihar Flood Latest Update: बिहार में फिर कोसी का कोहराम! तटबंध भी टूटे, बाढ़ की चपेट में ये 16 जिले

Bihar Flood 2024 : बिहार में इन दिनों कोसी समेत कई नदियां उफान पर हैं। लाखों लोगों की जिंदगी पानी में फंसी हुई है। चारों ओर सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। कई तटबंध भी टूट गए और 16 जिले बाढ़ की चपेट में आ गई।
07:43 PM Sep 30, 2024 IST | Deepak Pandey
बिहार में आई आफत।
Advertisement

Bihar Flood : देश के कई राज्यों में मानसून ने जमकर हाहाकार मचाया। अब बिहार में भारी बारिश से तबाही मची हुई है, जिससे कई जिलों में बाढ़ आ गई। नदियां उफान पर हैं और कई बांध टूट गए, जिससे लोगों के घरों में पानी घुस गया। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है। मौसम विभाग ने बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

भारी बारिश के बाद दरभंगा और सीतामढ़ी जिलों में कोसी नदी एवं बागमती नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिससे सोमवार को बाढ़ की स्थिति और गंभीर हो गई। पिछले दो-तीन दिनों से राज्यभर में कई नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। राज्य सरकार बाढ़ को लेकर अलर्ट मोड पर है। अधिकारियों ने बताया कि कोसी नदी उफान पर है और करतारपुर ब्लॉक के पास तटबंध टूट गया, जिससे दरभंगा के किरतारपुर और घनश्यामपुर गांवों में पानी भर गया। रुन्नी सैदपुर ब्लॉक में बागमती नदी के तटबंध में रिसाव होने की खबर आ रही है। हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि स्थिति कंट्रोल में है। लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें : चक्रवाती तूफान कहां बरपाएगा कहर? यूपी-राजस्थान समेत इन राज्यों में आएगी आफत, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट

जानें मंत्री ने क्या कहा?

Advertisement

बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य में अब तक तटबंध टूटने की कुल छह घटनाएं सामने आई हैं। उनमें से कुछ की मरम्मत पहले ही हो चुकी है और अन्य के लिए काम चल रहा है। दरभंगा के वाल्मीकि नगर और कीरतपुर से तटबंधों के ऊपर पानी बह रहा है, लेकिन अब कई नदियों का जलस्तर घटने लगा है। उन्होंने यह भी बताया कि बाढ़ के कारण राज्य में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

16 लाख से अधिक लोग प्रभावित

बिहार में बाढ़ की स्थिति से 16 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। मुजफ्फरपुर में कटरा बकुची बिजली ग्रिड में भी बाढ़ का पानी घुस गया है, जिससे 45,000 घर अंधेरे में हैं। अधिकारियों ने कहा कि वे जलस्तर कम होने के बाद बिजली बहाल करने की योजना बना रहे हैं। बाढ़ से प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात हैं।

यह भी पढ़ें : मुंबई में भारी बारिश से हाहाकार, स्कूल-कॉलेज बंद; देखें 10 भयावाह वीडियो

बाढ़ से ये जिले प्रभावित

बाढ़ से पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और भोजपुर जिले प्रभावित हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamBihar News
Advertisement
Advertisement