whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में भगदड़ की इनसाइड स्टोरी, सावन के चौथे सोमवार को उमड़ी थी भीड़; कैसे हुआ हादसा?

Bihar Jehanabad Stampede News: चश्मदीद मनोज ने कहा कि प्रशासन ने सही तरह से काम किया होता तो फूल बेचने वाले दुकानदारों में झगड़ा नहीं होता। पवित्र सावन महीने के चौथे सोमवार के मौके पर सिद्धेश्वर नाथ मंदिर श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा था।
09:58 AM Aug 12, 2024 IST | Nandalal
सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में भगदड़ की इनसाइड स्टोरी  सावन के चौथे सोमवार को उमड़ी थी भीड़  कैसे हुआ हादसा
घटना के चश्मदीद मनोज ने कहा कि प्रशासन ने सही तरह से काम किया होता तो फूल बेचने वाले दुकानदारों में झगड़ा नहीं होता।

Bihar Jehanabad Stampede News: बिहार के जहानाबाद स्थित सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में मची भगदड़ में सात लोगों की मौत हो गई। आधी रात को हुए हादसे में 16 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में छह महिलाएं शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक भीड़ को कंट्रोल करने के लिए फोर्स ने कथित तौर पर लाठियां चलाईं जिसके बाद भगदड़ के हालात बने। जहानाबाद प्रशासन ने कहा है कि कुछ युवा श्रद्धालुओं और स्थानीय दुकानदारों के बीच विवाद के बाद भगदड़ जैसी स्थिति बनी।

फूल बेचने वालों में हुआ झगड़ा

घटना के चश्मदीद मनोज ने कहा कि प्रशासन ने सही तरह से काम किया होता तो फूल बेचने वाले दुकानदारों में झगड़ा नहीं होता। हमारे सामने वहां झगड़ा हो रहा था। बहुत सारे लोग वहां फंस गए थे। इसलिए भगदड़ की स्थिति बनी, किसी ने मुझे वहां से निकाला। अगर मैं वहां एक दो मिनट और फंसा रहता तो जिंदा नहीं बचता। लोगों की मौत भगदड़ मचने की वजह से हुई है। पुलिस घटनास्थल पर थी ही नहीं, उन्हें रूट पर तैनात किया गया था। मुझे भी बहुत चोट आई हैं।

एनसीसी वॉलंटियर्स ने भांजी लाठियां

मंदिर में मौजूद एक श्रद्धालु के मुताबिक फूल बेचने वालों में झड़प के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एनसीसी के वॉलंटियर्स ने लाठियां भांजी। इसके बाद भगदड़ की स्थिति बनी। श्रद्धालु ने कहा कि प्रशासन मौके पर मौजूद नहीं था। हालांकि प्रशासन ने इस तरह की खबरों को खारिज किया है।

पीटीआई से बातचीत में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट अलंकृता पांडेय ने कहा कि कांवड़ियों के बीच झगड़ा होने की वजह से फूल बेचने वालों में झड़प की स्थिति बनी, जिसकी वजह से भगदड़ मची। अलंकृता पांडेय ने घटना में सात लोगों की मौत की पुष्टि की है। वहीं जहानाबाद के एसएचओ दिवाकर कुमार विश्वकर्मा ने कहा कि डीएम और एसपी ने घटनास्थल का दौरा किया और हालात की जानकारी ली। मृतकों और घायलों की पहचान की जा रही है। जहानाबाद के एसडीओ विकास कुमार ने कहा कि ये दुखद हादसा है। सारी व्यवस्था चाक चौबंद थी, प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

बिहार सरकार ने दिया जांच का आदेश

जहानाबाद के सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में 7 श्रद्धालुओं की मौत पर बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री संतोष सिंह ने कहा कि मामले में जांच होगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि इस दुख की घड़ी में सरकार मृत श्रद्धालुओं के परिवार के साथ खड़ी है। मामले में जांच होगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे। उन पर कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन की तैयारी में जो भी कमी पाई जाएगी या जिनकी लापरवाही सामने आएगी। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

4 लाख के मुआवजे का ऐलान
जहानाबाद में भगदड़ की घटना में जान गंवाने वाले लोगों के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेशानुसार मृतकों के परिजनों को चार लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है। वहीं घायलों के लिए पचास हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में रात 1 बजे के करीब हादसा हुआ। पवित्र सावन महीने के चौथे सोमवार के मौके पर सिद्धेश्वर नाथ मंदिर श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा था। मरने वालों में छह महिला और एक पुरुष शामिल हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो