होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बिहार में दुर्गापूजा के लिए बढ़ाई सुरक्षा, 10000 से ज्यादा पुलिसकर्मी किए जाएंगे तैनात

Bihar News: दुर्गा पूजा के लिए बिहार में सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर दिए गए हैं। इसको लेकर बिहार पुलिस मुख्यालय ने पूरी तैयारी कर ली है। दुर्गा पूजा के वक्त पर किसी भी पुलिसकर्मी को छुट्टी नहीं दी जाएगी। दुर्गा पूजा के लिए और सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी।
08:01 PM Oct 04, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Bihar News: अक्टूबर में दुर्गा पूजा है, जिसको देखते हुए बिहार में सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया गया है। बिहार पुलिस मुख्यालय ने दुर्गा पूजा और मेले को देखते हुए सभी पुलिस कर्मियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। इस दौरान किसी को छुट्टी नहीं दी जाएगी। मेले के दौरान पूरे राज्य में 10000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। वहीं, पटना में 6 डीएसपी, 80 इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर सहित 2200 से ज्यादा जवानों की तैनाती की जाएगी।

Advertisement

शर्तों के साथ निलाकाला जाएगा जुलूस

हर साल की तरह इस साल भी जुलूस निकालने के लिए परमिशन के साथ कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। इसके अलावा प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान असमाजिक तथा अराजक तत्वों पर भी सतत निगरानी रखी जा रही है। सुरक्षा को देखते हुए 24 घंटे पेट्रोलिंग की जा रही है। साथ ही भारत-नेपाल सीमा और पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर विशेष निगरानी रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Durga Puja 2024: देश के इन 5 शहरों में लगता है दुर्गा पूजा का भव्य पंडाल, जानें एंट्री से लेकर सब कुछ

10 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती

Advertisement

सुरक्षा में किसी तरह की कोई कमी ना रहे इसके लिए कुछ पुलिसकर्मियों को सादी वर्दी में भी रखा जाएगा। इसके अलावा लगभग 10000 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। जिसमें सिर्फ पटना में डीएसपी रैंक के 6, इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर रैंक के 80 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा करीब 2200 होमगार्ड, पी टी सी जवानों की तैनाती भी की गई है। आपको बता दें कि दुर्गा पूजा के पिछले कुछ साल का औसत देखें तो 15000 से 16000 प्रतिमाएं स्थापित गई थीं। इस साल भी 16000 प्रतिमाएं स्थापित की जाने की संभावना है।

सोशल मीडिया पर भी रखी जाएगी नजर

पुलिस मुख्यालय के स्तर से भी लगातार निगरानी रखी जा रही है। इसके लिए स्टेट पुलिस कमांड सेंटर भी बनाया जाएगा, ये 24 घंटे काम करेगा। सोशल मीडिया पर हो रही तमाम गतिविधियों पर भी पुलिस मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया सेन्टर एवं जिलों के सोशल मीडिया सेल नजर रखेंगी। किसी भी परिस्थिति में सोशल मीडिया पर असामाजिक तथा अराजक सामग्री या टिप्पणी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस दौरान बिहार पुलिस महिलाओं के लिए डायल 112 के माध्यम से 24X7 सुरक्षित सफर सुविधा उपलब्ध कराएगी।

ये भी पढ़ें: Durga puja 2024: 8 या 9 अक्टूबर, दुर्गा पूजा कब से शुरू? जानें बिल्व निमंत्रण, कल्परंभ और सिंदूर खेला की सही तिथि

Open in App
Advertisement
Tags :
Bihar Newsbihar policeBihar police Action
Advertisement
Advertisement