खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिहार सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट जारी, 9000 से ज्यादा टीचर फेल, जानें कितने पास

BSEB Sakshamta Result 2024: बीएसईबी सक्षमता परीक्षा में कक्षा एक से पांच तक कुल 93.39 फीसदी शिक्षक पास हुए हैं। इस परीक्षा में कुल 1,48,845 अभ्यर्थी बैठे थे। बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.bsebsakshamta.com पर जाकर अभ्यर्थी ऑनलाइन नतीजे चेक कर सकते हैं।
10:41 PM Mar 29, 2024 IST | Amit Kasana
bihar sakshamta result 202
Advertisement

BSEB Sakshamta Result 2024: बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 29 मार्च को रात 12 बजे बाद बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.bsebsakshamta.com पर जाकर अभ्यर्थी ऑनलाइन नतीजे देख कर सकते हैं। बिहार बोर्ड के अनुसार कक्षा एक से पांच तक में कुल 1,39,010 नियोजित शिक्षक पास हुए हैं। वहीं, हिंदी विषय में कुल 1,22,347 शिक्षक पास हुए हैं। इसके अलावा इस परीक्षा में कुल 9835 शिक्षक फेल हो गए हैं।

Advertisement

परीक्षा में कुल 148845 अभ्यर्थी बैठे थे

बता दें इस परीक्षा में कुल 1,48,845 अभ्यर्थी बैठे थे। बीएसईबी सक्षमता परीक्षा में कक्षा एक से पांच तक कुल 93.39 फीसदी शिक्षक पास हुए हैं। बिहार बोर्ड अधिकारियों के अनुसार जल्द ही इन टीचरों की नए स्कूलों में सभी शिक्षकों की पोस्टिंग होगी। जिससे बड़ी संख्या में छात्रों को लाभ होगा। जानकारी के अनुसार बीते फरवरी और मार्च में बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 का आयोजन किया गया था। जिन विषयों का रिजल्ट रह गया है उन्हें भी जल्द जारी कर दिया जाएगा।

फेल होने वालों के पास ये विकल्प

जानकारी के अनुसार बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 में जो शिक्षक फेल हुए हैं उन्हें अभी आगे परीक्षा देने के चार और मौके दिए जाएंगे। बता दें शिक्षकों के पास सक्षमता परीक्षा पास करने के लिए कुल पांच मौके होते हैं। अक्सर बिहार से शिक्षकों को लेकर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं। इन वीडियो में शिक्षक सामान्य ज्ञान के सवाल भी नहीं बता पाते।

Advertisement

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

सबसे पहले www.bsebsakshamta.com वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट खुलने पर वहां दिए सक्षमता परीक्षा परिणाम के लिंक को क्लिक करें। इसके बाद दिए बॉक्स में अपना रोल नंबर और जन्मतिथि डालें। दोनों डालने के बाद सबमिट बटन क्लिक करें। इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। आप अपने रिजल्ट व मार्कशीट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट भी ले सकते हैं।

क्या थे पासिंग मार्क्स

जानकारी के अनुसार सक्षमता शिक्षक परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 40 फीसदी अंक पासिंग मार्क्स है। इसी तरह महिला के लिए 32, एससी-एसटी के लिए 32 फीसदी और दिव्यांग के लिए 32 फीसदी अंक पासिंग मार्क्स है।

Advertisement
Tags :
Bihar Newsbihar sakshamta result 2024BSEB Sakshamta Result 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement