whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बिहार में युवाओं को हर महीने 1000 रुपये देगी सरकार, क्या है योजना, कैसे मिलेगा लाभ?

Bihar Unemployed Youth Self Help Allowance Scheme: बिहार में अब युवाओं के लिए सरकार खास योजना लेकर आई है। जिसके तहत युवाओं को हर महीने 1000 रुपये का लाभ दिया जाएगा। इस स्कीम का लाभ किन युवाओं को मिलेगा? कहां से लाभ मिलेगा? विस्तार से जानते हैं।
03:16 PM Sep 21, 2024 IST | Parmod chaudhary
बिहार में युवाओं को हर महीने 1000 रुपये देगी सरकार  क्या है योजना  कैसे मिलेगा लाभ

Bihar Allowance Scheme: बिहार सरकार ने 20-25 साल के बेरोजगार युवाओं को लाभ देने के लिए स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत हर महीने एक हजार रुपये देने का ऐलान किया है। इसके लिए इंटर पास युवा पात्र होंगे, जिनको पूर्णिया के DRCC भवन में अप्लाई करना होगा। दो साल तक योजना का लाभ युवा ले सकेंगे। इस दौरान वे अपनी नौकरी की तलाश और स्टडी जारी रख सकेंगे।

Advertisement

आवेदक का बैंक खाता होना जरूरी

योजना का लाभ लेने के लिए इंटर सर्टिफिकेट की कॉपी जमा करवानी होगी। बिहार सरकार ने स्वयं सहायता भत्ता योजना शुरू की है। ताकि बेरोजगार युवाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके। ये योजना सिर्फ 12वीं पास युवाओं के लिए है। जिनको लगातार 24 महीनों तक 1000 रुपये दिए जाएंगे। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता होना जरूरी है। हर महीने यह राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में जाएगी।

यह भी पढ़ें:बिहार में आई नौकरियों की बहार, BPSC में निकली अबतक की सबसे बड़ी भर्ती, जानें पूरा प्रोसेस

Advertisement

पूर्णिया डीआरसीसी के प्रबंधक पंकज कुमार ने बताया कि फिलहाल जिले में 7400 विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल रहा है। लोगों को स्कीम के बारे में ज्यादा पता नहीं था। अब विभाग ने जागरूक करने का काम किया है। जिसके बाद अब काफी लोगों के आवेदन उनको मिल रहे हैं। विभाग आगे भी जिलाधिकारी के अनुरोध पर कैंप लगाकर लोगों को जागरूक करने का काम करेगा। योजना का लाभ लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के कागजात जमा करवाए जाते हैं। जिसके बाद आवेदन पत्र की जांच होती है। बाद में दस्तावेज लौटा दिए जाते हैं।

Advertisement

आवेदन के लिए ये दस्तावेज जरूरी

इस योजना का लाभ लेने के लिए डीआरसीसी कार्यालय में मैट्रिक और इंटर का अंक प्रमाण पत्र जमा करवाना होगा। इसके अलावा रिहायशी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक जरूरी है। कर्मचारी कुछ घंटों की जांच के बाद इन दस्तावेजों को लौटा देंगे। अगले महीने से आपके खाते में हर माह हजार रुपये आने लगेंगे।

यह भी पढे़ं: सरकारी नौकरी का इंतजार होगा खत्म! 4873 पदों पर निकली वैकेंसी, 257 सीटों पर सीधी भर्ती

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो