whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बिहार में आई नौकरियों की बहार, BPSC में निकली अबतक की सबसे बड़ी भर्ती, जानें पूरा प्रोसेस

Bihar Sarkari Naukri : बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले बीपीएससी की ओर से बंपर भर्ती निकालने जा रही है। इसके तहत अलग-अलग विभागों में खाली 1964 पद भरे जाएंगे। आइए जानते हैं कि क्या है भर्ती का पूरा प्रोसेस?
05:04 PM Sep 20, 2024 IST | Deepak Pandey
बिहार में आई नौकरियों की बहार  bpsc में निकली अबतक की सबसे बड़ी भर्ती  जानें पूरा प्रोसेस
बिहार में निकली भर्ती। (File Photo)

BPSC 70th CCE Notification 2024 : बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले सरकारी नौकरियों की बहार आ गई है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) में अबतक की सबसे बड़ी भर्ती निकली है। इसे लेकर बीपीएससी जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा। बीपीएससी की 70वीं भर्ती परीक्षा में 1964 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है।

Advertisement

इसके तहत कुल 23 विभागों में रिक्त 1964 पदों पर भर्ती निकाली गई है। लेवल 9 के तहत ग्रुप ए की सिविल सर्विसेज के 678 पद हैं, जिनमें एएसपी के 200 और डीएसपी के 136 पद शामिल हैं। वहीं, लेवल 7 के तहत ग्रुप बी के लिए 1291 पदों पर वैकेंसी निकली है। ग्रुप बी में उद्योग विभाग के 35 पद और बढ़ेंगे। ऐसे में कुल मिलाकर वैकेंसी की संख्या बढ़कर 1964 हो जाएगी। फिलहाल, 1929 पदों पर भर्ती निकली है और बाद में 35 और पद जुड़ेंगे।

यह भी पढे़ं : सरकारी नौकरी का इंतजार होगा खत्म! 4873 पदों पर निकली वैकेंसी, 257 सीटों पर सीधी भर्ती

Advertisement

एक महीने तक अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

आयोग उद्योग विभाग से खाली 35 पद मिलने के बाद दो दिनों के भीतर इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करेगा। इसे लेकर बीपीएससी सोमवार तक नोटिफिकेशन जारी कर देगा। नोटिफिकेशन जारी होने के एक महीने तक अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। इस बार बीपीएससी कई बदलाव के साथ एग्जाम आयोजित कराएगा।

Advertisement

यह भी पढे़ं : 10000 पदों पर बंपर नौकरियां निकलीं! भारत सरकार इस देश में दिलाएगी युवाओं को जॉब

क्या है एग्जाम प्रोसेस?

एग्जाम में एमसीक्यू क्वेश्चन यानी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें 150 प्रश्न होंगे। 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी। मल्टीसेट के जरिए एग्जाम करवाया जाएगा। तीन चरणों में एक से अधिक तारीख पर परीक्षा होगी। नवंबर के दूसरे हफ्ते के बाद प्री एग्जाम होगा। फरवरी और मार्च में होने वाले मेंस एग्जाम में सीट के 10 गुना अभ्यर्थी पास होंगे और साक्षात्कार में 2.5 गुना उम्मीदवारों का चयन होगा। आने वाले दिनों में सीट घट और बढ़ भी सकती है। पुराने आरक्षण रोस्टर के आधार पर भर्ती की जाएगी। 50 प्रतिशत आरक्षण नियम के तहत ही आवेदन फार्म लिए जाएंगे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो