whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बिहार में महिला एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी की गौरव यात्रा की शुरूआत, CM नीतीश कुमार ने दिखाई हरी झंडी

Hockey Championship In Bihar: बिहार में पहली बार महिला एशियन हॉकी चैंपियनशिप ट्रॉफी का आयोजन होने जा रहा है। यह चैंपियनशिप 11 नवंबर से 20 नवंबर तक चलेगी।
06:58 PM Oct 14, 2024 IST | Deepti Sharma
बिहार में महिला एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी की गौरव यात्रा की शुरूआत  cm नीतीश कुमार ने दिखाई हरी झंडी
Hockey Championship In Bihar

Hockey Championship In Bihar (अमिताभ ओझा): मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी (महिला) गौरव यात्रा का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। यह गौरव यात्रा राजधानी पटना से शुरू होकर देश के चार राज्यों सहित बिहार के सभी सभी 38 जिलों मे जाएगी, जहां इनका स्वागत किया जाएगा। इस गौरव यात्रा जिन चार राज्यों मे जाएगी, उनमें हरियाणा, पंजाब उड़ीसा और झारखंड है। यात्रा 14 अक्टूबर से शुरू होकर 10 नवम्बर तक चलेगी।

Advertisement

सोमवार को मुख्यमंत्री ने यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले ट्रॉफी का अनावरण किया। इसके बाद ट्रॉफी गौरव यात्रा के बस में साथ जाने वालीं एकलव्य स्पोर्ट्स स्कूल की बच्चियों को मुख्यमंत्री ने ट्रॉफी सौंपा। मुख्यमंत्री, संसदीय कार्य मंत्री, खेल मंत्री और मौजूद सीनियर पदाधिकारियों को एकलव्य स्पोर्ट्स स्कूल की बच्चियों ने हॉकी स्टीक भेंटकर उनका अभिनंदन किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हॉकी गौरव यात्रा के लिए तैयार की गई बस का मुआयना किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर बस को विदा कर यात्रा का शुभारंभ किया। अगर आपको याद हो बिहार में पहली बार 11 नवंबर से 20 नवंबर 2024 तक आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय विमेंस एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024' के संदर्भ में ट्रॉफी गौरव यात्रा 14 अक्टूबर से 10 नवंबर तक निकाली जा रही है, जो हरियाणा, पंजाब, ओडिशा और झारखंड राज्यों के अलावा बिहार के सभी 38 जिलों से होकर गुजरेगी।

Advertisement

Advertisement

राज्य में खेल संस्कृति का विकास- डीजी रविंद्रन शांकरण

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन शांकरण के अनुसार, विमेंस एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारत के अलावा चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की महिला हॉकी टीम हिस्सा ले रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय राजगीर खेल परिसर के हॉकी ग्राउंड में प्रतियोगिता के सभी मैच खेले जाएंगे। भारत 2023 का विजेता है इसलिए ट्रॉफी भारत के पास ही है जो हमारे लिए बहुत गर्व की बात है।

डीजी रविंद्रन शांकरण के अनुसार ट्रॉफी गौरव यात्रा का उद्देश्य राज्य में खेल संस्कृति का विकास और खेल के क्षेत्र में राज्य की महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के साथ-साथ भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी के गौरव के प्रति लोगों को जागरूक कर पहली बार बिहार में होने वाली इस प्रतियोगिता को सफल बनाना है।

जहां-जहां ट्रॉफी गौरव यात्रा पहुंचेगी, वहां स्थानीय प्रशासन के सहयोग से वहां ट्रॉफी के स्वागत और सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि बिहार में पहली बार होने वाली इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता को सफल बनाने में सबकी भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार कर रही लगातार प्रयास 

राज्य में खेल और खिलाड़ियों के विकास और महिला सशक्तिकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता और लगातार प्रयास के सकारात्मक परिणाम के रूप में ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता 'विमेंस एशियन चौंपियंस ट्रॉफी 2024' की मेजबानी करने का गौरव बिहार को प्राप्त हुआ है।

गौरतलब है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 29 अगस्त को राजगीर खेल परिसर में अंतर्राष्ट्रीय खेल अकादमी और एस्ट्रो टर्फ हॉकी ग्राउंड का उद्घाटन किया था और 5 अक्टूबर को विमेंस एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के शुभंकर और लोगो का अनावरण भी किया था।

इस अवसर पर जल संसाधन सह संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, खेल मंत्री सुरेंद्र मेहता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक आलोक राज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, खेल विभाग के प्रधान सचिव डॉ. बी राजेंदर, मुख्यमंत्री के सचिव शअनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, खेल विभाग के निदेशक महेन्द्र कुमार सहित अन्य सीनियर अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- कौन हैं चंदन राज? बिहार में पहला सेमीकंडक्टर प्लांट लगाया, X पर उनके एक पोस्ट से हुआ हंगामा

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो