whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Heatwave: 8 जून तक बंद रहेंगे स्कूल और कोचिंग सेंटर, बिहार सरकार का बड़ा फैसला

Bihar Schools Closed: बिहार में गर्मी और लू की भयंकर स्थिति देखते हुए राज्य सरकार ने 8 जून तक शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है। बता दें कि आज यानी बुधवार को ही प्रदेश के शिक्षा विभाग ने कर्मी के चलते स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव करने का निर्णय लिया था।
06:22 PM May 29, 2024 IST | Gaurav Pandey
heatwave  8 जून तक बंद रहेंगे स्कूल और कोचिंग सेंटर  बिहार सरकार का बड़ा फैसला

बिहार सरकार ने शिक्षा विभाग के आदेश के बाद एक और आदेश जारी किया है। बिहार के मुख्य सचिव ब्रजेश मल्होत्रा की ओर से सभी जिला पदाधिकारियों को जारी पत्र में कहा गया है कि गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए सभी स्कूलों समेत सरकारी व निजी कोचिंग संस्थान 30 मई से 8 जून तक बंद रहेंगे। यह फैसला आपदा प्रबंधन समूह और आईएमडी (भारतीय मौसम विज्ञान विभाग)) की बैठक में दी गई जानकारी के आधार पर लिया गया है। इसमें बताया गया था कि लू और गर्मी की स्थिति आगामी 8 जून तक बनी रहेगी।

आज ही किया गया टाइमिंग में बदलाव

इससे पहले शिक्षा विभाग ने स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव करने का आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि पहली से आठवीं तक के स्कूलों का संचालन सुबह 6 बजे से 10 बजे तक होगा। अभी तक सुबह 6 से 12 बजे तक क्लासेज चल रही थीं। यह आदेश 8 जून तक के लिए था लेकिन अब राज्य सरकार ने छुट्टियों की घोषणा कर दी है। सरकार ने लोगों से यह अपील भी की है कि बेवजह धूप में बाहर न निकलें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें। बता दें कि इस समय गर्मी के चलते लोगों के बीमार पड़ने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं।

कई जगहों पर बीमार पड़े छात्र-शिक्षक

राज्य के जमुई, बेगूसराय, मुंगेर, गोपालगंज, लखीसराय और बांका के सरकारी स्कूलों में गर्मी के चलते छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के बेहोश होने की खबरें सामने आई हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार बेगूसराय में 41 बच्चे और शिक्षक बीमार पड़ गए। बीमार पड़े लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उल्लेखनीय है कि इस समय तापमान 45 डिग्री से भी ऊपर हो जा रहा है। ऐसे में डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं होना आम हो गया है। गर्मी को देखते हुए बच्चों के माता-पिता भी स्कूलों में छुट्टियां घोषित करने की मांग कर रहे थे, जो पूरी हो गई है।

ये भी पढ़ें: राजस्थान के लिए अच्छी खबर, हीट वेव से मिलेगी राहत, होगी बारिश

ये भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, मुंगेशपुर में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड!

ये भी पढ़ें: कितने तापमान पर हो सकती है मौत, कैसे फेल होते हैं शरीर के अंग?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो