होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गोलीबारी में दबी दलितों की चीखें, आंखों के सामने फूंका घर... नवादा के अग्निकांड की पूरी कहानी

Bihar Nawada News: नवादा की घटना पर बिहार में सियासत तेज हो गई है। राहुल गांधी ने जहां ट्वीट कर दिल्ली और बिहार सरकार पर सवाल उठाए हैं। वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार में महाजंगल राज का आरोप लगाया है।
01:03 PM Sep 19, 2024 IST | Nandlal Sharma
बिहार के नवादा में दबंगों का घर फूंक डाला। फोटोः @ambedkariteIND
Advertisement

Bihar Nawada News: बिहार के नवादा में महादलितों का टोला फूंके जाने के मामले पर सिसायत गर्मा गई है। बयानबाजी जारी है। लेकिन जिन दलित परिवारों का घर फूंका गया है। उनकी कहानी जान रूह कांप जाती है। ग्राउंड जीरो से आ रही खबरों में कहा गया है कि दबंगों की संख्या 100 के करीब थी, रात के अंधेरे में दबंगों ने गांव में घुसते ही फायरिंग शुरू कर दी। भगदड़ मची तो उन्होंने सभी घरों पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी। दलित परिवारों ने किसी तरह अपने बच्चों को छुपाया और फिर प्रशासन को फोन किया।

Advertisement

नवादा का कृष्णानगर टोला खुरी नदी के किनारे पर बसा है। यहां मांझी और रविदास जाति के लोग रहते हैं। घटना रात के आठ बजे के बाद की है। ज्यादा परिवार गर्मी के चलते घर के बाहर बैठे थे, इसी बीच बड़ी संख्या में दबंग पहुंचे और फायरिंग शुरू कर दी। विरोध करने वाले लोगों के साथ मारपीट शुरू कर दी। हालांकि प्रशासन पहले मानने को तैयार नहीं हुआ कि दबंगों ने फायरिंग भी की, लेकिन गुरुवार की सुबह घटनास्थल से खोखा मिलने के बाद इसकी पुष्टि हो गई है।

ये भी पढ़ेंः बिहार में जमीन सर्वे का क्या होगा असर? नीतीश ने तय की डेडलाइन, बीजेपी की बढ़ी मुश्किलें

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक आगजनी की घटना में कुछ मवेशी भी जलकर मरे हैं। वहीं पीड़ित परिवारों ने बगल के गांव के कुछ लोगों पर आग लगाने का आरोप लगाया है। मामले में पुलिस की कार्रवाई जारी है।

राहुल गांधी ने नीतीश-मोदी पर बोला हमला 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नवादा की घटना पर ट्वीट कर बिहार सरकार और केंद्र सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा कि नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना, 80 से ज़्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना बिहार में बहुजनों के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है। अपना घर-संपत्ति खो चुके इन दलित परिवारों की चीत्कार और भयंकर गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए।

ये भी पढ़ेंः Video: बिहार में JDU में फिर फूट! बैठक में बवाल, मंत्री बोले-हम नीतीश की पार्टी में नहीं

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और NDA के सहयोगी दलों के नेतृत्व में ऐसे अराजक तत्व शरण पाते हैं - भारत के बहुजनों को डराते हैं, दबाते हैं, ताकि वो अपने सामाजिक और संवैधानिक अधिकार भी न मांग पाएं। और, प्रधानमंत्री का मौन इस बड़े षड़यंत्र पर स्वीकृति की मोहर है। नेता प्रतिपक्ष ने मांग करते हुए कहा कि बिहार सरकार और राज्य पुलिस को इस शर्मनाक अपराध के सभी दोषियों के खिलाफ त्वरित और सख्त कार्रवाई कर, और पीड़ित परिवारों का पुनर्वास करा कर उन्हें पूर्ण न्याय दिलाना चाहिए।

तेजस्वी यादव ने कहा महाजंगलराज

राहुल गांधी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर ये मामला उठाया है। वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा कि नवादा में दलितों के 100 से अधिक घरों में आग लगायी गई है। नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के राज में बिहार में आग ही आग। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेफिक्र, NDA के सहयोगी दल बेख़बर! गरीब जले, मरे-इन्हें क्या? दलितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा।

वहीं एक और ट्वीट में उन्होंने कहा कि बिहार में डबल इंजन पॉवर्ड सरकार में दलितों के घर जला दिए गए हैं। यह भारत देश की ही घटना है। कृपया इस मंगलराज पर दो शब्द तो कह दीजिए कि यह सब प्रभु की मर्जी से हो रहा है। इस पर एनडीए के बड़बोले शक्तिशाली नेताओं का कोई वश नहीं है।

बिहार पुलिस ने आगजनी की इस घटना में मुख्य आरोपी नंदू पासवान सहित 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bihar CM Nitish KumarBihar NewsBJP Narendra ModiCongress MP Rahul GandhiNawada news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो