whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bihar Lok Sabha Election Result: बिहार की ये है एक सीट, जहां कांग्रेस लहरा सकती है जीत का परचम

Kishanganj Lok Sabha Election Result 2024: बिहार की किशनगंज लोकसभा सीट चौंकाने वाले परिणाम दे सकती है। इतिहास में सबसे कम सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस के लिए यह सीट काफी अहम है।
07:47 AM Jun 04, 2024 IST | Amit Kumar
bihar lok sabha election result  बिहार की ये है एक सीट  जहां कांग्रेस लहरा सकती है जीत का परचम
Kishanganj Lok Sabha Election Result

Kishanganj Chunav Result Live: लोकसभा चुनावों का रिजल्ट (Lok Sabha Election Result 2024) बस आने ही वाला है। करीब दो महीने तक चले चुनावी घमासान का आज परिणामों के साथ समापन हो जाएगा। बिहार की बात करें तो तमाम एग्जिट पोल (Exit Poll) एनडीए को भारी जीत की ओर बढ़ती दिखा रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक (Bihar Election Result) बीजेपी-जदयू को कुल मिलाकर 24 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। जबकि INDIA 9 से 11 सीटें मिल सकती हैं।

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

हालांकि इसमें भी ज्यादा सीटें राजद को ही मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। कांग्रेस को 1-2 सीटें मिलने का अनुमान है। ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि आखिर वो सीट कौन सी है, जिस पर कांग्रेस जीत का परचम लहरा सकती है। पूर्णिया में अगर कांग्रेस पप्पू यादव पर भरोसा जताती तो शायद उसे फायदा मिल जाता। मगर मौजूदा समीकरणों को देखते हुए बिहार की किशनगंज लोकसभा सीट का परिणाम चौंका सकता है।

इस बार कड़ी टक्कर

पिछली बार यहां कांग्रेस के डॉक्टर जावेद सांसद बने थे। हालांकि इस बार उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है। ओवैसी की पार्टी के अख्तरुल ईमान और एनडीए की ओर से जेडीयू मास्टर मुजाहिद आलम से उनका मुकाबला है। इस सीट पर 68 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं जबकि 32 प्रतिशत हिंदू वोटर हैं। इस सीट पर हिंदू उम्मीदवार ने आखिरी बार 1967 में जीत दर्ज की थी। उस समय जेपी आंदोलन में हिस्सा लेने वाले लखनलाल कपूर जीते थे। मगर इसके बाद से यहां कोई हिंदू उम्मीदवार नहीं जीता। इस बार भी मुकाबला मुस्लिम वोटर्स के बीच है।

ये भी पढ़ें: UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

56 फीसदी हुआ था मतदान

26 अप्रैल को यहां हुए मतदान में 56.12 फीसदी मतदान हुआ था। यहां से 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। साल 2019 में एनडीए ने 40 में से 39 सीटें जीती थीं, लेकिन बस एक इसी सीट पर जीत दर्ज नहीं हो पाई थी। मोहम्मद जावेद ने जदयू के सैयद मोहम्मद अशरफ को 34,461 वोटों से हराया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो