whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बिहार में लालू बोले-जातिगत जनगणना नहीं कराना चाहती BJP, कुंडली मारे बैठे संपन्न लोगों का...

Lalu Prasad Yadav Attack on BJP for Caste Census: राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर से जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाया है। साथ ही इसके लिए केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना भी साधा है।
02:24 PM Jun 16, 2024 IST | Pooja Mishra
बिहार में लालू बोले जातिगत जनगणना नहीं कराना चाहती bjp  कुंडली मारे बैठे संपन्न लोगों का

Lalu Prasad Yadav Attack on BJP for Caste Census: बिहार में जातिगत जनगणना होने के बाद से विपक्ष लगातार पूरे देश में जातिगत जनगणना की मांग कर रहा है। इस बार के लोकसभा चुनाव में जातिगत जनगणना एक बड़ा मुद्दा रहा था। चुनाव खत्म होने के बाद से अब राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर से ये मुद्दा उठा लिया है। साथ ही लालू प्रसाद यादव ने केंद्र की भाजपा सरकार पर सवाल उठाते हुए वर्ल्ड इनइक्वेलिटी लैब की एक रिसर्च रिपोर्ट को शेयर किया है।

वर्ल्ड इनइक्वेलिटी लैब की रिसर्च रिपोर्ट

लालू प्रसाद द्वारा शेयर की गई वर्ल्ड इनइक्वेलिटी लैब इस रिसर्च रिपोर्ट में पिछड़ों/दलितों और आदिवासियों की संपत्ति के आकड़ों से जुड़ी काफी जानकारी दी गई है। इस रिसर्च रिपोर्ट में देश के अंदर तेजी से बढ़ती सामाजिक-आर्थिक गैरबराबरी को उजागर किया गया है। रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक देश की कुल संपत्ति का 88.4 प्रतिशत हिस्सा उच्च जातियों के पास है, वहीं सिर्फ 9.0 प्रतिशत हिस्सा OBC के पास है, जबकि मात्र 2.4 प्रतिशत हिस्सा ही अनुसूचित जाति और जनजाति के पास है।

यह भी पढ़ें: शादी की अजीबोगरीब रस्में, यहां दूल्हे की ‘जूता चुराई’ की जगह होती है ‘जूते से पिटाई’

'कुंडली मारे बैठे संपन्न लोगों का...'

इस रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2013 में देश की संपत्ति में OBC का 17.3 प्रतिशत हिस्सा था, जो साल 2022 तक में घटकर 9 प्रतिशत ही रह गया है। इसके साथ ही लालू प्रसाद ने भाजपा पर वार करते हुए कहा कि देश में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय लगातार घटते जा रहे हैं। इसके अलावा सरकार की गलत नीतियों के चलते किसान बर्बाद हो रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश की लगभग 85 प्रतिशत आबादी OBC/SC/ST है। यही कारण है कि भाजपा जातिगत जनगणना नहीं कराना चाहती क्योंकि इससे हर क्षेत्र में कुंडली मारे बैठे संपन्न लोगों का प्रभुत्व उजागर हो जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो