whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मोदी के मंत्रिमंडल में बिहार से इन सांसदों का मंत्री बनना तय, सामने आया ये संभावित फाॅर्मूला

Modi 3.0 Cabinet: नरेंद्र मोदी के साथ 9 जून को उनकी मंत्रिमंडल भी शपथ लेगी। इस बीच बिहार से केंद्रीय कैबिनेट का संभावित फाॅर्मूला सामने आया है। वहीं बिहार से कौन सांसद मंत्री बनेगा इसको लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।
08:59 PM Jun 08, 2024 IST | Rakesh Choudhary
मोदी के मंत्रिमंडल में बिहार से इन सांसदों का मंत्री बनना तय  सामने आया ये संभावित फाॅर्मूला
बिहार में बीजेपी-जेडीयू के इतने सांसद बनेंगे मंत्री

Modi 3.0 Cabinet: नरेंद्र मोदी कल लगातार तीसरी बार प्रधामंत्री पद की शपथ लेंगे। वे पंडित नेहरू के बाद तीसरे प्रधानमंत्री होंगे जो लगातार तीसरी बार पीएम बनेंगे। पीएम मोदी के साथ कल शाम उनके मंत्री भी शपथ लेंगे। बिहार से केंद्रीय मंत्रिमंडल में कौन शामिल होगा इसको लेकर पार्टियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। बता दें कि बिहार में बीजेपी के साथ जेडीयू, हम, लोजपा(आर) और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा शामिल हैं।

सूत्रों की मानें तो बिहार में बीजेपी की तर्ज पर ही अन्य सहयोगियों के सांसद मंत्री बनेंगे। बीजेपी और जेडीयू जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए सांसदों का चयन करेंगे। इसके अलावा एलजेपी और हम को एक-एक मंत्री पद मिलेगा। बता दें कि लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों में से बीजेपी ने 12, जेडीयू ने 12, लोजपा (आर) ने 5 और हम ने 1 सीट पर जीत दर्ज की।

इस बार यूपी-महाराष्ट्र से घट जाएगा प्रतिनिधित्व

इस बार के केंद्रीय मंत्रिमंडल में बिहार और आंध्रप्रदेश को ज्यादा तरजीह मिल सकती है। क्योंकि एनडीए की सरकार बनाने में इन दोनों दलों का योगदान भी ज्यादा है। इस बार यूपी से मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व कम हो सकता है। यूपी में भाजपा की 29 सीटें कम हुई हैं। पिछली सरकार में यूपी 13 सांसद मंत्री थे। वहीं सीटों के लिहाज से दूसरे बड़े राज्य महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व भी इस बार घट सकता है। यहां भाजपा और शिवसेना ने पिछली बार मिलकर 48 में से 42 सीटें जीती थीं। जबकि इस बार एनडीए 17 सीटों पर सिमट गया। ऐसे में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व घट सकता है।

9 जून को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में जेडीयू की ओर से ललन सिंह और कौशलेंद्र कुमार को मंत्री बनाया जा सकता है। वहीं जीतनराम मांझी और चिराग पासवान का भी मंत्री बनना तय है। हालांकि चिराग ने कहा कि उनकी पार्टी की ओर से पीएम मोदी को बिना शर्त समर्थन है।

ये भी पढ़ेंः ‘कहीं इनेलो तो कहीं बसपा…’ क्षेत्रीय दलों ने बिगाड़ी कांग्रेस की चाल, इन सीटों पर जीत सकता था INDIA

ये भी पढ़ेंः अयोध्या में BJP की हार से आधी हुई कमाई, ई-रिक्शा चलाने वालों को पड़े कमाने के लाले

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो