whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

साइकिल से सफर तय कर केदारनाथ पहुंचे मुजफ्फरपुर के कुंदन, 1500 KM यात्रा के पीछे खास वजह

Muzaffarpur Youth Kundan Arya: बिहार के रहने वाले कुंदन आर्या की आस्था पर भीषण गर्मी का असर नहीं दिखा। हर साल की तरह कुंदन ने इस बार भी हजारों किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर 3 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन किए। कुंदन हर साल साइकिल से तीर्थ यात्रा पूरी करते हैं। वे अलग-अलग राज्यों में जाकर कई तीर्थों के दर्शन कर चुके हैं।
03:55 PM Jun 03, 2024 IST | Parmod chaudhary
साइकिल से सफर तय कर केदारनाथ पहुंचे मुजफ्फरपुर के कुंदन  1500 km यात्रा के पीछे खास वजह
कुंदन आर्या।

Bihar Youth Kundan Arya: (मुकुल कुमार, मुजफ्फरनगर) बिहार के मुजफ्फरपुर के रहने वाले कुंदन आर्या हजारों किलोमीटर का सफर साइकिल से तय करके बाबा केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचे हैं। भीषण गर्मी में एक ओर जहां लोग अपने घरों में दुबके हुए हैं, वहीं, उनकी आस्था के ऊपर इसका कोई असर नहीं दिखा। हर साल की तरह इस साल भी वे साइकिल से यात्रा करते हुए यहां पहुंचे हैं। कुंदन आर्या मूल रूप से अहियापुर क्षेत्र के रहने वाले हैं। पहली भी कुंदन महादेव की भक्ति की अलख जगाकर बाबा केदारनाथ के दर्शन करने साइकिल से केदारनाथ धाम आ चुके हैं। पिछले साल 10 जुलाई को कुंदन घर से रवाना हुए थे। इसके बाद 16 अगस्त को उत्तराखंड के केदारनाथ धाम पहुंचे थे। 1500 किलोमीटर की यात्रा में उनकी आस्था के आगे हर बाधा बौनी साबित हुई।

अप्रैल में उज्जैन के लिए किया प्रस्थान

इस साल 1 अप्रैल को कुंदन उज्जैन स्थित महाकाल के दर्शनों के लिए साइकिल से रवाना हुए थे। 20 मई को वे उज्जैन पहुंचे। अपनी 2900 किलोमीटर की यात्रा में उज्जैन स्थित महाकालेश्वर होते हुए महाराष्ट्र के तीनों ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए। रास्ते में बागेश्वर धाम के भी दर्शन किए। इसके बाद साइकिल से ही सीहोर के प्रसिद्ध कथावाचक प्रदीप मिश्रा से मुलाकात की। कथावाचक प्रदीप मिश्रा ने कुंदन आर्या को अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया था।

यह भी पढ़ें:केदारनाथ धाम में फिर से गर्भ गृह के दर्शन शुरू, VIP एंट्री पर जारी है रोक, बढ़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

कुंदन आर्या का कहना है कि 1500 किलोमीटर की यात्रा पूरी होने के बाद वे साइकिल से ही दूरी तय करके घर लौटेंगे। भगवान भोलेनाथ से विश्व कल्याण और मानव कल्याण की कामना को लेकर वे हर साल अपनी यात्रा साइकिल से पूरी करते हैं। भोलेनाथ उनकी हर इच्छा को पूरी करते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो