whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मी ने तोड़ा 55 साल का रिकॉर्ड, बिहार के 10 जिलों में 45 डिग्री के पार तापमान, लू से 8 की मौत

Aaj Ka Mausam : देश के कई राज्यों में आसमान से आग बरस रही है। लू और हीटवेव ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है। भीषण गर्मी लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है। इस बीच बिहार में गर्मी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 10 जिलों में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है।
10:58 AM May 30, 2024 IST | Deepak Pandey
गर्मी ने तोड़ा 55 साल का रिकॉर्ड  बिहार के 10 जिलों में 45 डिग्री के पार तापमान  लू से 8 की मौत
बिहार में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार।

Bihar Weather Forecast (अमिताभ ओझा) : पूरा उत्तर भारत सूरज की तपिश में जल रहा है। हीटवेव और लू से लोगों का हाल बेहाल है। बिहार में गर्मी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 10 जिलों में 45 डिग्री के पार तापमान पहुंच गया है। बीता दिन सबसे गर्म शहर औरंगाबाद रहा, जहां अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में भीषण गर्मी और लू की चपेट में आने से 8 लोगों की जान चली गई।

भीषण गर्मी को लेकर बिहार सरकार ने 8 जून तक सभी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को बंद करने आदेश दिया था। यह आदेश बुधवार को 300 से अधिक स्कूली बच्चों के बेहोश होने के बाद आया था। इससे पहले 1971 में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस गया था। इस वक्त गर्मी की स्थिति यह है कि राज्य के अलग-अलग जिलों में 8 लोगों की मौत हो गई, जिनमें बिहार पुलिस के एक दारोगा, चुनाव ड्यूटी में लगे दो जवान और एक महिला शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : सावधान! आया मानसून, कर लें इंतजाम; समुद्री तटीय इलाकों में बारिश, लद्दाख में बर्फबारी, बाकी देश में कब बरसेंगे बादल?

इन राज्यों में हुईं मौतें

रोहतास जिले में हीटवेव से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि गोपालगंज में महाराष्ट्र के नासिक से आए एक पर्यटक की भी जान चली गई। पर्यटकों के एक दल के साथ सोमनाथ आगरे नेपाल के काठमांडू जा रहे थे। ये मौतें बक्सर, भोजपुर, बेगूसराय, गोपालगंज, औरंगाबाद और अरवल जिलों में हुईं।

यह भी पढ़ें : 128 साल बाद प्रयागराज सबसे गर्म, हरियाणा में पारा 48.8 डिग्री, जानें देश का कैसा है मौसम

इन जिलों में 45 डिग्री के पार पारा

बिहार में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। औरंगाबाद में सबसे अधिक पारा 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 9.5 डिग्री ज्यादा है। गया में 47.4 डिग्री, नवादा में 47.3 डिग्री, अरवल में 47.1 डिग्री सेल्सियस पारा रहा, जबकि डेहरी में 46.8 डिग्री, भोजपुर में 46.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं, शेखपुरा में 46.2 डिग्री, राजगीर में 45.6, बक्सर में 45.9 डिग्री, बिक्रमगंज में 46.5 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो