चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिहार का सूर्यांश बना 56 कंपनियों का मालिक, 13 की उम्र में कहलाया यंगेस्ट CEO

Youngest CEO Bihar Suryansh Kumar: देशभर में टैलेंट की कमी नहीं है। बिहार एक छोटे से गांव के रहने वाले सूर्यांश कुमार ने 13 साल की उम्र में 56 कंपनियों का CEO बनकर सबको चौंका दिया है। जानें सूर्यांश कुमार कैसे कहलाए यंगेस्ट CEO?
08:21 PM Mar 27, 2024 IST | Prerna Joshi
Youngest CEO Bihar Suryansh Kumar
Advertisement

Youngest CEO Bihar Suryansh Kumar: जिस उम्र में बच्चे पढ़ते-लिखते हैं, उस उम्र में मात्र 13 साल के बच्चे ने बड़ा कारनामा करके दिखा दिया। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड के अम्मा गांव का रहने वाला सूर्यांश कुमार एक साल के अंदर 56 ऑनलाइन कंपनियों का मालिक बन चुका है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि उसने नौवीं क्लास में अपने पहली कंपनी खोली। जानें सूर्यांश कुमार का यंगेस्ट CEO बनने तक का सफर।

Advertisement

कहां से आया आइडिया?

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले दिल्ली के भारत मंडपम में स्टार्टअप महाकुंभ आयोजित किया गया था। इसमें देशभर से स्टार्टअप से जुड़े युवा आए थे, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था। सूर्यांश का कहना है कि जब वह ऑनलाइन चीजों को सर्च कर रहा था तो उसे अपनी ऑनलाइन कंपनी खोलने का आइडिया आया। आइडिया को उसने अपने पिता संतोष कुमार को बताया। पिता ने पूरे आइडिया को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के रूप में दिखाने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें: 250 करोड़ का मालिक बना 4 माह का बच्चा, देश का सबसे युवा करोड़पति कौन?

पहली कंपनी कौन-सी शुरू की?

सूर्यांश ने बताया कि उसने अपनी पहली कंपनी ई-कॉमर्स की शुरू की, जिसे खोलने का उद्देश्य किसी भी सामान को 30 मिनट के अंदर लोगों के घर तक पहुंचाने का है। इसके साथ-साथ उसकी एक और कंपनी जो शादी कीजिए डॉट कॉम है, वह लोगों की जोड़ियां बनाने में मदद कर रही है।

Advertisement

सूर्यांश ने की केंद्र सरकार तारीफ की

सूर्यांश ने लोकल 18 को दिए गए इंटरव्यू में बताया कि वह वीआईपी पास के साथ स्टार्टअप महाकुंभ में गया था, जहां उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन मिला। उसने कहा कि खासतौर पर स्टार्टअप को लेकर केंद्र सरकार का आयोजन काबिल-ए-तारीफ है। महाकुंभ में 100 से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों के सीईओ आए हुए थे। इसके अलावा, आखिरी दिन सूर्यांश ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ सेल्फी भी ली। सूर्यांश ने बताया कि उसकी सफलता में माता-पिता का बड़ा योगदान है।

भारत को विकसित बनाने में स्टार्टअप निभाएंगे अहम भूमिका

सूर्यांश ने बताया कि पीएम मोदी ने स्टार्टअप महाकुंभ की तरफ से लगाए गए प्रोडक्ट्स और इनोवेशन की प्रदर्शनी को भी देखा। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप मार्केट है, जिसे देश के युवा लीड कर रहे हैं। आजादी के 100वें साल में भारत को विकसित बनाने में यही स्टार्टअप अहम भूमिका निभाएंगे। इसके साथ-साथ पीएम मोदी ने युवाओं को AI तकनीक से जुड़े नए युग में जाने की सलाह भी दी।

Advertisement
Tags :
biharstartupThe Youngest CEO
Advertisement
Advertisement