whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किसी के पिता तो किसी ने खुद लड़ी जंग, कारगिल युद्ध से रहा इन सितारों का गहरा कनेक्शन

25th Anniversary of Victory in Kargil War: भारत आज कारगिल जंग में विजय की 25वीं वर्षगांठ मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल जाकर विजय स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट की है। पीएम ने कारगिल से पड़ोसी को करारा सबक सिखाया है। पीएम ने कहा कि पाक अपने अतीत से सीखे।
03:30 PM Jul 26, 2024 IST | Parmod chaudhary
किसी के पिता तो किसी ने खुद लड़ी जंग  कारगिल युद्ध से रहा इन सितारों का गहरा कनेक्शन

Kargil War 25th Anniversary: देश आज कारगिल में विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल जाकर विजय स्मारक पर शहीदों की शहादत को नमन किया। बॉलीवुड सितारे भी कारगिल के बहादुरों को याद कर सोशल मीडिया पर देश को विजय की बधाई दे रहे हैं। कई सितारों ने कारगिल युद्ध पर बनीं फिल्मों में अभिनय कर वाहवाही बटोरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे सितारे हैं, जिनके परिजनों ने कारगिल जंग लड़ी है। कई सितारे खुद कारगिल में दुश्मन को अदम्य साहस दिखा चुके हैं। आइए जानते हैं ऐसे सितारों के बारे में...

1. अनुष्का शर्मा

Anushka Sharma, Virat Kohli

सबसे पहले आता है अनुष्का शर्मा का जिक्र। जिनके पिता कर्नल अजय शर्मा (रिटायर्ड) कारगिल जंग का हिस्सा रहे हैं। उनके पिता 1982 में सेना में भर्ती हुए थे। वे ऑपरेशन ब्लू स्टार में भी अहम भूमिका निभा चुके हैं। कारगिल जंग के वक्त अनुष्का बेहद छोटी थीं। उनको नहीं पता था कि इतनी भयंकर जंग छिड़ी हुई है। युद्ध के दौरान वे अपने पिता से स्कूल और दोस्तों को लेकर सवाल करती थीं। वहीं, उनकी मां युद्ध से जुड़ी बातों को जानने के लिए टीवी हर समय ऑन करके रखती थीं।

2. रणविजय सिंह सिंघा

Ranavijay Singh Singha

'MTV रोडीज' फेम होस्ट रणविजय सिंह सिंघा की एक्टिंग का हर कोई दीवाना है। लेकिन वे इससे पहले फौजी बनना चाहते थे। उनके पिता लेफ्टिनेंट जनरल इकबाल सिंह सिंघा कारगिल जंग में शामिल रहे थे। रणविजय के अनुसार जंग के समय वे दिल्ली में थे। उस समय आर्मी पब्लिक स्कूल धौला कुआं के विद्यार्थी थे। युद्ध के बारे में उनको पता था और वे पिता से चर्चा करते रहते थे। पिता युद्ध के दौरान राजौरी-पुंछ सेक्टर में रेजिमेंट कमांडर कि जिम्मेदारी निभा रहे थे।

3. नाना पाटेकर

Nana Patekar

नाना पाटेकर अच्छे अभिनेता माने जाते हैं। वे कारगिल जंग के समय एक्टिंग से ब्रेक लेकर लाइट इन्फेंट्री रेजिमेंट में शामिल हो गए थे। नाना ने एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वे सेना में जाना चाहते थे। कई प्रयासों के बाद भी उनको सफलता नहीं मिली। हालांकि भर्ती होने के बाद उनको सिविलियंस मानते हुए जंग में शामिल होने की परमिशन नहीं दी गई। लेकिन उन्होंने क्विक रिएक्शन टीम का हिस्सा बन भारत की सेवा की।

4. गुल पनाग

gul panag

गुल पनाग एक्टिंग और राजनीति में भी सक्रिय रह चुकी हैं। कई टीवी शोज के अलावा फिल्मों में नजर आई हैं। उनके पिता लेफ्टिनेंट जनरल हरचरणजीत सिंह पनाग (रिटायर्ड) कारगिल जंग में अहम भूमिका निभा चुके हैं। उनके पिता ने 2000 में यालडोर सेक्टर में सेना के बड़े ऑपरेशन का नेतृत्व किया था। जिसमें पाक सेना के 35 बंकर गिराए गए थे। कई पाक सैनिक इस दौरान मारे गए थे। पनाग सेना के बड़े 'ऑपरेशन कबड्डी' को भी लीड कर चुके हैं।

5. विक्रमजीत कंवरपाल

Vikramjit Kanwarpal

विक्रमजीत कंवरपाल 2002 में सेना से मेजर रिटार्यड हुए थे। उनकी 2012 में 52 साल की उम्र में कोरोना से जान चली गई थी। कंवरपाल 'पेज 3', '2 स्टेट्स' और 'डॉन' जैसी फिल्मों में एक्टिंग कर चुके थे। विक्रमजीत कारगिल जंग में शामिल रहे थे। 2007 में उनकी फिल्म '1971' आई थी। जिसमें पाक अफसर की भूमिका में दिखे थे। सेना के बाद वे बॉलीवुड से जुड़े थे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो