खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दुबई में 38 भारतीय इस साल बनाएंगे यह अनोखा रिकॉर्ड, दुनिया में भी होगी बल्ले-बल्ले

38 Indian Will Buy 6800 Rupees Crore Property in Dubai : दुबई में प्रॉपर्टी में निवेश करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसमें दुनियाभर में रहने वाले भारतीय भी पीछे नहीं हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक 38 भारतीय इस साल करीब 7 हजार करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी में निवेश करेंगे।
05:17 PM May 28, 2024 IST | Rajesh Bharti
दुबई में बढ़ रहा भारतीयों का इन्वेस्टमेंट।
Advertisement

38 Indian Will Buy 6800 Rupees Crore Property in Dubai : प्रॉपर्टी में निवेश करना हमेशा से अच्छा विकल्प माना जाता है। अब लोग सिर्फ देश ही नहीं, विदेश में भी प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। वहीं बात अगर दुबई प्रॉपर्टी खरीदने की हो तो भारतीय भला कहां चूकने वाले हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 38 प्रवासी भारतीय दुबई में हजारों करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी खरीदेंगे। इन सुपररिच 38 प्रवासी भारतीयों में 21 ऐसे भारतीय हैं जो दुनियाभर में रहते हैं और 17 ऐसे हैं जो खाड़ी देशों में रहते हैं। यह जानकारी एक रिपोर्ट के माध्यम से सामने आई है।

Advertisement

36 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश

नाइट फ्रेंक की रिपोर्ट के अनुसार इस साल दुबई में दुनियाभर के 317 अमीर प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करेंगे। यह इन्वेस्टमेंट 36 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का होगा। निवेश करने वाले 317 लोगों में 100 खड़ी देशों में और बाकी दुनिया के दूसरे हिस्सों में रहते हैं। इसमें 38 प्रवासी भारतीय 6800 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी खरीदेंगे। ऐसे लोग जो 125 करोड़ रुपये से ज्यादा की प्रॉपर्टी खरीदते हैं, उनकी संख्या पिछले 5 साल में काफी बढ़ गई है। 5 साल पहले 28 फीसदी लोगों ने 128 करोड़ या इससे ज्यादा कीमत की प्रॉपर्टी खरीदी थी। वहीं अब ऐसे लोगों की संख्या बढ़कर 78 फीसदी हो गई है।

दुबई में बढ़ रहा भारतीयों का इन्वेस्टमेंट।

खाड़ी देशों में नंबर वन

दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक दुबई में प्रॉपर्टी खरीदने वाले खाड़ी देशों की लिस्ट में भारतीय पहले स्थान पर हैं। ग्लोबल खरीदारों की लिस्ट में भारतीयों का स्थान 5वां है। दुबई में प्रॉपर्टी में निवेश करने वाले भारतीयों की सबसे ज्यादा रुचि आवासीय प्रॉपर्टी में है। दुबई के बाद प्रॉपर्टी खरीदने में अबू धाबी और फिर तीसरे नंबर पर शारजाह है। यूएई में पिछले साल करीब 8 लाख करोड़ रुपये की 1.20 लाख डील हुई थीं।

Advertisement

दुबई इसलिए बन रहा पहली पसंद

यह भी पढ़ें : प्रॉपर्टी या शेयर, किसमें लगाएं पैसा? घर की बढ़ रही कीमतें तो रियल एस्टेट कंपनियों के शेयरों की ऊंची उड़ान

भारतीयों के पास 35 हजार प्रॉपर्टी

हाल ही में ‘दुबई अनलॉक्ड’ नाम की एक रिपोर्ट में सामने आया था कि दुबई में भारत समेत दुनिया के दूसरे कई देशों के लोगों ने प्रॉपर्टी खरीदी है। रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 तक दुबई में विदेशियों के मालिकाना हक वाली प्रॉपर्टी की वैल्यूएशन 160 अरब डॉलर हो चुकी थी। इस रिपोर्ट में सामने आया है कि दुबई में 29,700 भारतीयों के पास 35 हजार से ज्यादा प्रॉपर्टी है। इतनी प्रॉपर्टी की कीमत करीब 17 अरब डॉलर है। दुबई में प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में भारत के बाद पाकिस्तान का नंबर है। पाकिस्तान के 17 हजार लोगों ने 23 हजार प्रॉपर्टी खरीदी हैं। इनकी कीमत करीब 1000 अरब रुपये (12 अरब डॉलर) है।

Advertisement
Tags :
Best Investment Plandubai propertyIndian
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement