होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बैंक वालों की असली दिवाली दिसंबर में, वर्किंग शेडयूल में बदलाव से खिलेंगे हजारों चेहरे

5 Days Working in Bank: बैंक कर्मचारियों के लिए इस साल के आखिर तक बड़ा ऐलान किया जा सकता है। बहुत समय से वह सरकार से कुछ मांगें कर रहे हैं। जिसका फैसला दिसंबर में आने की उम्मीद है।
11:40 AM Oct 18, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

5 Days Working in Bank: बैंक कर्मचारियों को दिसंबर में एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। या यूं कहें कि उनकी असल दिवाली दिसंबर में ही होगी तो गलत नहीं होगा। आपको बता दें कि बैंक कर्मचारी लंबे समय से सरकार से हफ्ते में 5 दिन काम की मांग कर रहे हैं। अभी तक सरकार ने इसपर कोई जवाब नहीं दिया है। लेकिन कहा जा रहा है कि इस साल के आखिर तक सरकार उनकी मांगों को मंजूरी दे सकती है।

Advertisement

सरकार की मंजूरी का इंतजार 

इस फैसले को लेकर आईबीए और बैंक यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौते (MOU) पर साइन हो चुके हैं। दिसंबर 2023 में हुए इस समझौते में सरकारी और निजी दोनों बैंकों को शामिल किया गया था। इसके बाद 8 मार्च 2024 को आईबीए और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन के बीच एक संयुक्त नोट पर भी साइन किए गए। जिसमें 5 दिन कामकाज और वीकेंड लीव की रूपरेखा तय की गई। हालांकि, यह बदलाव सरकार की मंजूरी पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें: Public Holidays: धनतेरस, छोटी-बड़ी दीपावली और भाई दूज पर कब है पब्लिक हॉलिडे? देखें लिस्ट

यह प्रस्ताव भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास भी चर्चा के लिए जाएगा, क्योंकि आरबीआई ही बैंकों के बैंकिंग घंटों और आंतरिक कामकाज को कंट्रोल करता है। अभी तक सरकार ने इस प्रस्ताव पर मंजूरी के वक्त तय नहीं किया है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इसपर साल के अंत तक फैसला आ सकता है।

Advertisement

छुट्टी के साथ शिफ्ट में होगा बदलाव?

सरकार अगर 5 दिन काम की मांग को मान लेती है तो फिर काम के घंटों में भी बदलाव किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5 दिन काम के दौरान घंटों में करीब 40 मिनट की बढ़ोतरी की जा सकती है। इस दौरान बैंक सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला करेंगी। अभी की बात करें तो बैंक सरकारी छुट्टी के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती हैं।

2015 से कर रहे मांग

बैंक में कामकाज के दिनों को लेकर बैंक यूनियनें 2015 से मांग करती आ रही हैं। उनकी मांग है कि हर शनिवार और रविवार को छुट्टी दी जाए। इस मांग को देखते हुए ही 2015 में दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टियां देने का फैसला किया था।

ये भी पढ़ें: बढ़ने वाले हैं गैस के रेट! जानें क्यों महंगी होगी CNG? त्यौहारी सीजन में कीमतों में आएगा उछाल

Open in App
Advertisement
Tags :
Bank HolidayBank Newsnew RBI guidelinesRBI guidelinesRBI Rules
Advertisement
Advertisement