whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

GST Rate Cut Off: इन प्रोडक्ट पर 5% हो सकता है जीएसटी, हाई-एंड रिस्ट वॉच और जूतों पर बढ़ेंगे रेट

GST Rate Cut Off: GoM कुछ प्रोडक्ट पर GST रेट को कम करने पर विचार कर रही है। इन प्रोडक्ट में
08:15 PM Oct 19, 2024 IST | News24 हिंदी
gst rate cut off   इन प्रोडक्ट पर 5  हो सकता है जीएसटी  हाई एंड रिस्ट वॉच और जूतों पर बढ़ेंगे रेट
GST

 GST Rate Cut Off:  केन्द्र सरकार  GST रेट पर लोगों को बड़ी राहत देने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 20 लीटर की पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर बोतलों, साइकिलों और एक्सरसाइज नोटबुक पर जीएसटी दरों को 18 से घटाकर 5 % किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ महंगे प्रोडक्ट जैसे हाई एंड वॉच और जूतों पर जीएसटी रेट को 18% से बढ़ाकर 28% करने पर विचार किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि जीएसटी को तर्कसंगत बनाने के लिए ये फैसला लिया गया है। 

Advertisement

इस बदलाव से सरकार को 22000 करोड़ का रेवेन्यू मिलेगा।  बता दें कि एक्सरसाइज नोटबुक पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत हो जाएगा। वहीं 20 लीटर और उससे अधिक के पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया जा सकता है। इसके अलावा 10000  रुपये से कम कीमत वाली साइकिलों पर भी जीएसटी को 5 % कर दिया गया है। 

इन प्रोडक्ट घट सकता है GST रेट 

GoM ने जानकारी दी है कि वे 20 लीटर या उससे ज्यादा के  पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर की जीएसटी को घटाकर 5% किया जा सकता है। इसके अलावा 10000 रुपये से कम की साइकिल और एक्सरसाइज नोटबुक पर भी रेट को कम करने का प्रस्ताव रखा गया है।  इन प्रोडक्ट पर GST को 12% से 5% तक कम हो सकता है।

Advertisement

GST

GST

Advertisement

यह भी पढ़ें - Success Story: 200 रुपये से कैसे बनाया 10 करोड़ का वेंचर, जानिए 22 साल के सूर्य वर्षण की कहानी

लग्जरी वॉच पर बढ़ेगा जीएसटी रेट

बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के नेतृत्व में काम करने वाली GoM टीम ने बताया कि कुछ लग्जरी रिस्ट वॉच और जूतों पर रेट को बढ़ाया जा सकता है। इसमें 15000 रुपये से अधिक कीमत वाले जूते और 25000 रुपये से अधिक कीमत वाली घड़ियां शामिल होंगी। बता दें कि इन प्रोडक्ट पर 18% का GST लगता है, जिसे 28% करने का प्रस्ताव रखा गया है।  

100 से अधिक चीजों पर बदलेगा रेट

GST रेट को तर्कसंगत बनाने के प्रयास में लगें GoM ने अपनी पिछली मीटिंग में 100 से ज्यादा चीजों पर GST रेट में बदलाव करने पर चर्चा की थी। इसमें आम आदमी को ध्यान में रखते हुए रेट को 12% से 5% करने पर विचार रखा गया। इसके अलावा कुछ प्रोडक्ट जैसे हेयर ड्रायर, हेयर कर्लर और ब्यूटी प्रोडक्ट को 18% से 28 प्रतिशत के स्लैब में वापस लाने का फैसला किया गया है।

GoM के 6 मंत्रियों के समूह में उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, राजस्थान के स्वास्थ्य सेवा मंत्री गजेंद्र सिंह, कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्ण बायर गौड़ा और केरल के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल को भी शामिल किया गया है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो