whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शेयर मार्केट में गिरावट! 5 पॉइंट में जानें क्या करें और क्या नहीं, और भी हैं निवेश के विकल्प

5 Investment Tips During Share Market Fall : मंगलवार को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आते ही शेयर मार्केट में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। निवेशकों के 30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा एक ही दिन में स्वाहा हो गए। ऐसे काफी निवेशक मार्केट से रकम निकालने या और शेयर खरीदने में जल्दबाजी कर सकते हैं। बेहतर होगा कि कोई भी जल्दबाजी न करें और थोड़ा इंतजार करें।
10:18 AM Jun 05, 2024 IST | Rajesh Bharti
शेयर मार्केट में गिरावट  5 पॉइंट में जानें क्या करें और क्या नहीं  और भी हैं निवेश के विकल्प
Share Market

Investment Tips During Share Market Fall : लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए के प्रदर्शन का असर शेयर मार्केट पर भी दिखाई दिया है। कल जब लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आया था तो मार्केट 12 फीसदी तक गिर गई थी और निवेशकों को 31 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। हालांकि आज सुबह मार्केट की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। वहीं सरकार किसी की भी बने, मार्केट में अभी कुछ समय उथल-पुथल रहेगी। ऐसे में एक्सपर्ट शेयर मार्केट में निवेश को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

1. जल्दबाजी में न लें फैसला

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं और आपको पैसा डूब रहा है या डूब गया है तो जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला न लें जिससे बची हुई रकम भी डूब जाए। ऐसे में बेहतर होगा कि अपने पोर्टफोलिया को डाइवर्सिफाई करें। अगर किसी बड़ी कंपनी के शेयर ने पिछले 2-3 साल में अच्छा रिटर्न दिया और अब वह गिर गया है तो चिंता न करें। आने वाले कुछ दिनों में इसकी भरपाई हो जाएगी।

Share Market

Share Market

2. इन कंपनी के शेयरों को बढ़ाएं

अपने पोर्टफोलियों में फार्मा, ईवी, एग्रोकैमिकल आदि कंपनी के शेयरों को शामिल करें। इन सेक्टर के शेयरों में आने वाले दिनों में तेजी देखने को मिल सकती है। वहीं एआई और चिप से जुड़ी कंपनियों के शेयरों को भी अपने पोर्टफोलियों में शामिल करें। ये सेक्टर ऐसे हैं जिनसे मिली ग्रोथ आपके अब के नुकसान की भरपाई बहुत जल्दी कर देंगे।

3. कुछ देर इंतजार करें

कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि बेहतर होगा कि अभी शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से बचें और नई सरकार के गठन का इंतजार करें। इस समय जिसकी भी सरकार बनेगी, वह गठजोड़ वाली होगी। ऐसे में मार्केट को कितन स्थिरता मिलेगी, यह आने वाले 6 महीने ही बताएंगे। अगर आप नए निवेशक हैं तो बेहतर होगा कि अभी 6 महीने तक किसी भी कंपनी के शेयर न खरीदें।

4. ...तो नुकसान झेलने को भी तैयार रहें

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आपने शेयर मार्केट से पिछले 3-4 सालों में 4 से 5 गुना तक कमाई की है और अभी शेयर मार्केट गिरने से 20 से 30 फीसदी का नुकसान हो भी गया है तो इस नुकसान को झेलने के लिए तैयार भी रहें। इसे एक बिजनेस की तरह ले सकते हैं जिसमें नुकसान भी होता है और फायदा भी।

यह भी पढ़ें : Stock Market Crash : मुकेश अंबानी नहीं, इस शख्स को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान, एक ही दिन में डूब गए 3 लाख करोड़ रुपये

5. यहां कर सकते हैं निवेश

अगर आपको लगता है कि अभी मार्केट में निवेश करना बेहद जोखिमभरा है, तो निवेश के दूसरे विकल्प पर भी बात कर सकते हैं। बेहतर होगा कि SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश बढ़ा दें। वहीं आप अपने पोर्टफोलियो में सोना या चांदी में भी शामिल कर सकते हैं। साथ ही फिक्स्ड रिटर्न के लिए FD में निवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Stock Market Crash: डूब गए 45 लाख करोड़ रुपये! चुनाव नतीजों से शेयर बाजार भारी गिरावट में बंद

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो