whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अडानी की 6 कंपनियों को मिला SEBI का नोटिस; गिर गए शेयर, जानें- कितनी कम हुई आपकी कमाई

Share Falls After Adani Group Get 6 Notice from SEBI : अडानी ग्रुप को SEBI की तरफ से 6 नोटिस मिले हैं। ये नोटिस कंपनियों के कारोबार में कुछ अनियमितताओं को लेकर हैं। इन नोटिस के बाद शुक्रवार को कंपनी के कई शेयरों में गिरावट देखने को मिली।
02:21 PM May 03, 2024 IST | Rajesh Bharti
अडानी की 6 कंपनियों को मिला sebi का नोटिस  गिर गए शेयर  जानें  कितनी कम हुई आपकी कमाई
अडानी ग्रुप की 6 कंपनियों को SEBI से नोटिस मिले हैं।

Share Falls After Adani Group Get 6 Notice from SEBI : अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर अभी भी दिख रहा है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने अडानी ग्रुप की 6 कंपनियों को नोटिस भेजे हैं। इन नोटिस में दो नोटिस अडानी एंटरप्राइजेज को लेकर हैं। हालांकि कंपनी ने खुद ही इन नोटिस की जानकारी दी है। SEBI ने अडानी ग्रुप की जिन कंपनियों को नोटिस भेजे हैं उनमें आरोप लगाया गया है कि कंपनी ने संबंधित पक्ष से लेनदेन में उल्लंघन किया है और लिस्टिंग नियमों का पालन नहीं किया है। साथ ही ऑडिटर सर्टिफिकेट्स की वैधता पर भी सवाल उठाए हैं। इन नोटिस के बाद शुक्रवार को अडानी ग्रुप की कई कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

SEBI Notice

अडानी ग्रुप की 6 कंपनियों को SEBI से नोटिस मिले हैं।

इन कंपनियों को मिले नोटिस

अडानी ग्रुप की जिन कंपनियों को नोटिस मिला है उनमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस, अडानी विल्मर और अडानी टोटल गैस शामिल हैं। हालांकि कंपनी ने खुद ही यह बताया है कि अडानी एंटरप्राइजेज को 31 मार्च 2024 को खत्म हुई तिमाही में SEBI की ओर से दो कारण बताओ नोटिस मिले थे। ये नोटिस अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी ग्रुप पर लगाए गए आरोपों पर सेबी की जांच के बाद जारी किए गए। नोटिस जारी करते हुए SEBI ने इन कंपनियों से पूछा है कि उनके खिलाफ मॉनिटरी और कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए?

कंपनी ने कहा- नहीं पड़ेगा कोई असर

जिन कंपनियों को SEBI की ओर से नोटिस मिला है, उसमें उन पर कोई खास असर नहीं होगा। हालांकि कुछ कंपनियों को छोड़ बाकी के ऑडिटर्स ने एक ओपिनियन जारी कर कहा है कि SEBI की जांच के नतीजे भविष्य में इन कंपनियों के फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स को प्रभावित कर सकते हैं। अडानी ग्रुप को जो नोटिस मिले हैं वे हिंडनबर्ग रिसर्च की उस रिपोर्ट के बाद मिला है जिसमें अडानी ग्रुप की कंपनियों में अनियमिततओं का आरोप लगाया गया था।

यह भी पढ़ें : 27 खरब प्रॉपर्टी, अंबानी-अडानी के साथ टॉप 5 में, जानें कौन है देश की सबसे अमीर महिला?

इन शेयरों पर पड़ा असर

SEBI के इन नोटिस के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों पर शुक्रवार को असर देखा गया। कई कंपनियों के शेयरों में मामूली गिरावट दर्ज की गई। जिन शेयरों में गिरावट देखी गई वे इस प्रकार हैं:

  • ACC
  • Adani Enterprises
  • Adani Ports & Special Economic Zone
  • Adani Power
  • Adani Total Gas
  • Adani Wilmar
  • Ambuja Cements
  • New Delhi Television

इन शेयरों में आया उछाल

  • Adani Energy Solutions
  • Adani Green Energy

नोट: ये आंकड़े शुक्रवार दोपहर 2 बजे तक के हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो