खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Airline ticket fraud से बचने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Airline ticket fraud : ऑनलाइन फ्लाइट टिकट बुक करने के दौरान इन छह बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना आप स्कैमर्स का शिकार हो सकते हैं।
06:06 PM Dec 27, 2023 IST | Avinash Tiwari
Photo Source: Pexels
Advertisement

Airline ticket fraud: ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, छोटी सी लापरवाही से साइबर क्रिमिनल अकाउंट से पैसे खाली कर देते हैं। छुट्टियों के समय में घूमने के लिए एयरलाइन्स टिकट की डिमांड बढ़ जाती है, ऐसे में फ्रॉड गैंग के लोग एक्टिव हो जाते हैं। इंटरपोल की तरफ से भी इस तरह के बढ़ते घोटाले और फ्रॉड से बचने के लिए चेतावनी जारी की है। कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखकर आप इस फ्रॉड से बच सकते हैं।

Advertisement

टिकट बुकिंग के लिए जल्दबाजी, ऑफर खत्म होने का डर

आपके सामने ऐसे ऑफर आएंगे, जिसमें यह दावा किया जाएगा कि इस ऑफर का वक्त बेहद कम है। टिकट बुकिंग के दौरान आप को इस बात का डर दिखाया जाए पेमेंट जल्दी करें वरना ऑफर खत्म हो जाएगा तो आपको सावधान होना चाहिए। थोड़ी और जांच पड़ताल के बाद ही अगला कदम उठाना चाहिए।

वेबसाइट पर स्पष्ट जानकारी का ना होना

Advertisement

अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक कर रहे हैं, या आपके पास ऑनलाइन टिकट बुक करने का कोई ऑफर है तो उस वेबसाइट की पूरी जानकारी पढ़ें। अगर वह वैध लगती है, जानकारी सही दी गई है तो ही आप टिकट बुक करें। इतना ही नहीं, कस्टमर केयर के नंबर की भी जांच करें। संभव हो तो प्रसिद्द वेबसाइट के जरिए ही टिकट की बुकिंग करें।

ट्रांजैक्शन पेज पर अगर HTTPS नहीं है तो…

अगर पेमेंट करने वाले पेज का यूआरएल HTTPS से शुरू नहीं होता है तो आपको पेमेंट करने से बचना चाहिए। HTTPS आपके पेमेंट की जानकारी की और प्रक्रिया की गारंटी देता है। इसका उपयोग ना करना, एक फ्रॉड हो सकता है।

भयंकर छूट और बड़ा ऑफर

अगर आपको टिकट के दाम में बड़ी छूट मिल रही है, या बड़े ऑफर का लालच दिया है, ऐसी स्थिति में आपको सावधान हो जाना चाहिए। अक्सर धोखेबाजी करने वाले लोग ग्राहकों को फंसाने के लिए ऐसे तरीके अपनाते हैं।

वेबसाइट या ऐप पर नियम एवं शर्तें स्पष्ट नहीं हैं तो…

अगर आप किसी वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक कर रहे हैं तो उनके नियम व शर्तों को ठीक से पढ़ें। अगर वह स्पष्ट नहीं हैं या फिर उसमें कोई भ्रम है तो उसके बारे में जानकारी एकत्रित करें। अच्छा होगा कि ऐसे जगहों से आप टिकट बुक ही ना करें, जहां टिकट कैंसिल करने की शर्त आदि के बारे में जानकारी ना दी गई हो।

पेमेंट करने का तरीका

अगर टिकट बुक करने पर ऑनलाइन एजेंट या वेबसाइट पर आपको पेमेंट करने का नया और एक ही ऑप्शन मिल रहा हो तो आपको सावधान होने की जरूरत है, खास तौर बैंक से बैंक ट्रांसफर मामले में ! अधिकतर प्रतिष्ठित वेबसाइट प्रसिद्द पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करती हैं।

(paradiseweddingchapel.com)

Advertisement
Tags :
Airlines TicketCyber ScammersOnline Fraud
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement