whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

7th Pay Commission: DA के साथ कर्मचारियों को दो और तोहफे देगी सरकार, होगा 25 फीसदी इजाफा

7th Pay Commission Latest Update For Government Employees: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो सरकार आपके लिए बड़ा तोहफा लेकर आई है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खबरों के बीच अब और भी भत्तों में इजाफे को लेकर बड़ा अपडेट आया है। जानें कौन-से भत्तों में कितना होगा इजाफा?
03:43 PM Apr 30, 2024 IST | Prerna Joshi
7th pay commission  da के साथ कर्मचारियों को दो और तोहफे देगी सरकार  होगा 25 फीसदी इजाफा
7th Pay Commission Latest Update For Government Employees

7th Pay Commission: केंद्र सरकार द्वारा इसी साल यानी 2024 की शुरुआत में अपने कर्मचारियों और पेंशन का लाभ लेने वालों के लिए डीए यानी महंगाई भत्ते में 50 फीसदी बढ़ोतरी की खबरों के बीच के बाद अब बच्चों की पढ़ाई का भत्ता (सीईए) और हॉस्टल सब्सिडी जैसे कुछ भत्तों की सीमा में भी इजाफे की बात सामने आई है। जब महंगाई भत्ते में 50 परसेंट की बढ़ोतरी होगी तभी बच्चों की शिक्षा और हॉस्टल सब्सिडी में भी 25 परसेंट की बढ़ोतरी हो जाएगी।

इन भत्तों की बढ़ोतरी की खबरों के बीच काफी लोग इन्हें लेकर कन्फ्यूज हैं और उनकी इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ पर्सनेल, पब्लिक ग्रिएवान्सेस एंड पेंशन डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल एंड ट्रेनिंग ने क्लैरिफिकेशन इश्यू किया है।

कितना होगा भत्ता?

कार्मिक मंत्रालय के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने बीते 12 मार्च, 2024 को इसी साल एक जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 50 फीसदी का इजाफा प्रभावी होने की बात कही है। लिहाजा, अलग-अलग क्षेत्रों से बच्चों के शैक्षणिक भत्ते (सीईए) और हॉस्टल सब्सिडी के बढ़ाए जाने को लेकर संज्ञान लिया गया है। बच्चे का शिक्षा भत्ता हर महीने 2,812.5 रुपये (फिक्स्ड) और हॉस्टल सब्सिडी हर महीने 8,437.5 रुपये (फिक्स्ड) होगी।

दिव्यांग बच्चों के लिए सीईए

इसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते की रीइंबर्समेंट वास्तविक खर्चों के बावजूद आम दरों से दोगुनी यानी 5625 रुपये हर महीने (निर्धारित) पर देय होगी। विकलांग महिलाओं के लिए शिशु देखभाल से जुड़े विशेष भत्ते की दरों को ऑफिस मेमोरेंडम में लिखी गई बाकी शर्तों के अधीन संशोधित कर 3750 रुपये हर महीने कर दिया गया है। ये सभी संशोधन जब 4% डीए बढ़ोतरी लागू हुई तब यानी 1 जनवरी 2024 से लागू हैं।

यह भी पढ़ें: 1 मई से होंगे बड़े बदलाव, जानें गैस-सिलेंडर से लेकर बैंक से जुड़े नियमों में क्या होगा खास?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो