whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी या नहीं? DA पर आया अपडेट

7th Pay Commission DA Hike: सितंबर 2024 के महीने में कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते का इंतजार था। DA में बढ़ोतरी को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है। ताजा जानकारी के मुताबिक, DA में बढ़ोतरी की डेट को इस महीने तक के लिए बढ़ा दिया गया है।
01:13 PM Sep 07, 2024 IST | Shabnaz
लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी या नहीं  da पर आया अपडेट

7th Pay Commission DA Hike: बीते कुछ दिनों से सरकारी कर्मचारियों के लिए एक खास ऐलान का इंतजार किया जा रहा था। इसको लेकर जानकारी थी कि सितंबर में सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने वाली है। लेकिन इस महीने अपनी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार करने वालों को इस खबर से झटका लग सकता है। सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई कि DA में बढ़ोतरी का ऐलान सितंबर में नहीं किया जाएगा, बल्कि ये अक्टूबर से लागू हो सकता है।

अभी इंतजार करना होगा

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। डीए के ऐलान को लेकर खबरें थी कि इसको सितंबर से लागू किया जा सकता है। लेकिन अब कर्मचारियों को एक महीने का इंतजार और करना पड़ सकता है। सूत्रों के मुताबिक, इस महीने डीए को लेकर कोई अपडेट मिले की संभावनाएं थोड़ी कम हैं। इसके लिए अभी दिपावली तक का इंतजार करना पड़ेगा। संभावनाएं हैं कि त्योहार से पहले सरकार इसका ऐलान कर सकती है।

ये भी पढ़ें... सरकारी कर्मचारियों के DA पर ताजा अपडेट, जानें सैलरी में कब-कितना इजाफा होने की उम्मीद

2022 के हिसाब से डीए में बढ़ोतरी को देखें तो 28 सितंबर को डीए की दरों में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। इस साल दीपावली 24 अक्तूबर को थी। लास्ट ईयर की बात करें तो इसमें 24 अक्तूबर को दशहरा तो 12 नवंबर को दीपावली थी। इस दौरान भी सरकार ने दीपावली से पहले ही बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इसी को देखते हुए अब कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान भी दीपावली से पहले ही किया जाएगा।

क्या होता है DA?

DA का मतलब है महंगाई भत्ता जिसे डियरनेस अलाउंस भी कहा जाता है। यह सरकारी और गैर सरकारी कर्मचारियों को दी जाने वाली रकम है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार ने कर्मचारियों को डीए का तोहफा दिया है। यह कर्मचारी के मूल वेतन का एक निश्चित प्रतिशत मानकर दिया जाता है। मूल वेतन के साथ-साथ मकान किराया भत्ता जैसी अन्य रकम भी डीए में जोड़ी जाती है, जिसके बाद वेतन बनता है।

ये भी पढ़ें... बैंक के करोड़ों खाताधारकों के लिए अहम खबर, हर सर्विस पर 1 अक्टूबर से लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो