खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 31 जुलाई का दिन खास, जानें DA में बढ़ोतरी का कब होगा ऐलान ?

02:43 PM Jul 28, 2023 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

7th Pay Commission: देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगियों के लिए 31 जुलाई का दिन बेहद खास है। इस दिन लगभग ये तय हो जाएगा की इनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में कितनी बढ़ोतरी होगी। दरअसल 1 जुलाई से बढ़ने वाले डीए (DA Hike) और डीआर (DR Hike) का AICPI इंडेक्स नंबर 31 जुलाई को आएगा। इसके बाद तय हो जाएगा कि इसमें कितनी बढ़ोतरी होगी।

Advertisement

इस छमाही के अब तक के आए आंकड़े के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि इसबार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल जून के AICPI इंडेक्‍स के नंबर आना बाकी हैं। अब तक के जारी AICPI इंडेक्स में जनवरी में यह 132.8, फरवरी में 132.7, मार्च में 133.3, अप्रैल में 134.2 और मई में अंक पर था। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को उम्मीद है कि महंगाई भत्ते में इसबार भी 4 फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि सरकार की ओर से आधिकारिक ऐलान के बाद ही साफ हो पाएगा कि कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी।

दरअसल श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI के आंकड़ों के आधार केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेशनर्स के महंगाई राहत की हर 6 महीने पर समीक्षा और बढ़ोतरी करती है। इसके अधार पर पहली बढ़ोतरी जनवरी तो दूसरी जुलाई महीने में होती है। सामान्य तौर पर जनवरी के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान होली के आसपास तो जुलाई के लिए रक्षा बंधन से दिवाली से पहले होता है।

AICPI इंडेक्‍स के पिछले 5 महीने के आंकड़े के आधार पर इसबार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के कयास लगाए जा रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों  का मौजूदा महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा और उनकी सैलरी में एक बड़ी बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

Advertisement

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में होने वाले इस बढ़ोतरी से केंद्र के करीब 47 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनधारकों को सीधा फायदा होगा। आपको बता दें केंद्र सरकार ने इस साल होली से ठीक पहले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद ये 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था। ऐसे में अगर इसबार भी DA और DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

और पढ़िए –बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें 

Tramadol

Advertisement
Tags :
7th Pay7th Pay Commission7th Pay Commission Good NewsCentral Government EmployeesDA ArrearsDA DR ArrearsDA HikeDearness AllowanceGovernment Employees
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement