whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Aadhaar Card Update: मुफ्त में जल्दी कर लें आधार अपडेट, 2 दिन बाद देने पड़ेंगे पैसे!

Aadhaar Card Update for Free Deadline: बस कुछ दिन और फिर आधार कार्ड में नाम, पता या जन्मतिथि बदलने के लिए या फिर अपडेट करने के लिए आपको फीस चुकानी होगी। आइए मुफ्त में आधार अपडेट का तरीका जानते हैं।
10:21 AM Sep 12, 2024 IST | Simran Singh
aadhaar card update  मुफ्त में जल्दी कर लें आधार अपडेट  2 दिन बाद देने पड़ेंगे पैसे
मुफ्त में आधार कैसे अपडेट करें

Aadhaar Card Update for Free Deadline: स्कूल में दाखिला, कॉलेज में एडमिशन, बैंक में खाता खुलवाने से लेकर किसी सरकारी योजना में हिस्सा बनने आदि सभी कामों के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा हर 10 साल में आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कहा जाता है। इसलिए देश के सभी नागरिक के लिए जरूरी है कि वो अपना आधार कार्ड अपडेट रखें। अगर आपको भी अपने आधार में नाम, पता या जन्मतिथि जैसी जानकारी को बदलना है, तो इसके लिए आपके पास कुछ ही दिन है। इसके बाद से इन कामों के लिए आपको फीस चुकानी होगी।

जी हां, फ्री आधार अपडेट (Free Aadhaar Update Deadline) की प्रक्रिया को 14 सितंबर 2024 तक अपनाया जा सकता है। इसके बाद अगर UIDAI ने मुफ्त आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई तो आपको 50 से 100 रुपये के करीब फीस देनी होगी, जिसके बाद आधार कार्ड में कोई बदलाव हो सकेगा।

कैसे करें मुफ्त में आधार अपडेट?

UIDAI द्वारा 14 सितंबर 2024 तक फ्री में आधार कार्ड को अपडेट करने की सुविधा दी जा रही है और इस काम को आप खुद घर बैठे कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर UIDAI की वेबसाइट या mAadhaar ऐप को डाउनलोड कर आधार अपडेट किया जा सकता है। इसके लिए आपको फीस भी नहीं चुकानी होगी।

ये भी पढ़ें- Aadhar Card पर लगा लें पर्दा! हैकर्स नहीं चोरी कर पाएंगे डाटा

आधार में घर का पता मुफ्त में कैसे करें अपडेट?

क्या आप आधार कार्ड में घर का पता बदलना चाहते हैं या उसमें कोई गलती सुधारना चाहते हैं? तो इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रक्रिया दोनों सुविधा उपलब्ध है, लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर आप मुफ्त में आधार कार्ड से पता चेंज कर सकते हैं। आइए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस जानते हैं।

  • MyAadhaar App को अपने फोन में डाउनलोड कर लें।
  • ऐप में लॉगिन प्रक्रिया को अपना लें और फिर होम पेज पर जाएं।
  • यहां अपडेट का एक ऑप्शन शो हो रहा होगा, उस पर क्लिक करें।
  • पता चेंज करने के लिए "Address" ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • शो हो रहे फॉर्म में सभी जानकारी भरें और एड्रेस प्रूफ के लिए दस्तावेज को सब्मिट करें।

इसके बाद आधार में घर का पता अपडेट हो जाएगा और आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। आप चाहें तो नीचे ही शो हो रहे ऑप्शन पर क्लिक करके आधार को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

बता दें कि इस तरह का प्रोसेस आधार में नाम, सरनेम, जन्मतिथि आदि को अपडेट करने के लिए है। तस्वीर बदलने के लिए आधार केंद्र सेंटर जाना होगा। जहां 100 रुपये के करीब फीस ली जाएगी, जिसके बाद आधार में नई तस्वीर अपडेट हो सकेगी।

ये भी पढ़ें- ऐसे Aadhaar Card Rules पर 3 साल की जेल और 10000 रुपये का जुर्माना! 

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो