निराधार, तर्कहीन, बेतुके; Adani Group ने हिंडनबर्ग के आरोपों को नकारा, बोले- बदनाम करने की साजिश

Adani Group: हिंडनबर्ग रिसर्च की तरफ से कहा गया कि स्विस अधिकारियों ने अडानी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और जालसाजी की जांच के तहत कई स्विस बैंक खातों में 310 मिलियन से ज्यादा की राशि को फ्रीज कर दिया है, लेकिन अडानी ग्रुप ने इन आरोपों को नकारा है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Adani Group Reaction on Hinderburg Allegations: अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट का खंडन किया है और कहा है कि इस तरह की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है, आरोप निराधार हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि स्विस अधिकारियों ने 2021 की शुरुआत में अडानी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के मामलों की जांच शुरू की थी और कई स्विस बैंक खातों में जमा 310 मिलियन डॉलर से ज्यादा की राशि फ्रीज कर दी थी। इस आरोप को अडानी ग्रुप ने बदनाम करने की साजिश बताया।

आरोपों को बताया निराधार

अडानी ग्रुप के प्रवक्ता ने आरोप को नकारते हुए कहा कि हम लगाए गए निराधार आरोपों को स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं और इनका खंडन करते हैं। अडानी ग्रुप की किसी भी स्विस अदालत की कार्यवाही में कोई भागीदारी नहीं है, न ही हमारी कंपनी का कोई भी खाता किसी भी प्राधिकारी द्वारा जब्ती के अधीन है। इसके अलावा कहा गया है कि यहां तक कि कथित आदेश में भी, स्विस अदालत ने न तो हमारी समूह कंपनियों का उल्लेख किया है, न ही हमें ऐसे किसी प्राधिकरण या नियामक निकाय से स्पष्टीकरण या जानकारी के लिए कोई अनुरोध मिला है। हम दोहराते हैं कि हमारी विदेशी होल्डिंग संरचना पारदर्शी, पूरी तरह से स्पष्ट और सभी प्रासंगिक कानूनों के अनुरूप है।

आरोप तर्कहीन और बेतुके

अडानी ग्रुप ने आगे कहा कि यह आरोप स्पष्ट रूप से बेतुके, तर्कहीन और निराधार हैं। हमें यह कहने में कोई हिचकिचाहट नहीं है कि यह हमारे समूह की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाए गए आरोप हैं। अडानी ग्रुप ने इसे सुनियोजित और घिनौनी साजिश रचने का प्रयास बताया है। उन्होंने आगे कहा कि अडानी ग्रुप पारदर्शिता और सभी कानूनी और नियामक आवश्यकताओं के अनुपालन के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। अडानी ग्रुप ने कहा कि हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं और आपसे भी इस तरह की खबरों को दिखाने से परहेज करने का अनुरोध करते हैं।

हिंडनबर्ग ने जनवरी 2023 में अदानी ग्रुप पर स्थानीय बाजार विनियमनों को दरकिनार करने के लिए टैक्स पनाहगाहों का उपयोग करने का आरोप लगाया था। हिंडनबर्ग ने पिछले महीने आरोप लगाया कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की अध्यक्ष बुच के पिछले निवेश और सौदे समूह के खिलाफ धीमी जांच के पीछे हो सकते हैं। हालांकि बुच और अडानी समूह ने पिछले महीने के आरोपों का खंडन किया था।

Open in App
Tags :