whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या होता है Advance Tax? इसके फायदे, कौन लोग भरते हैं ये टैक्स, पढ़िए सबकुछ

Advanced Tax Benefits: इनकम टैक्स के बारे में तो लगभग सभी को पता होता है। टैक्स भरने के दायरे में आने वाले सभी लोग साल के फाइनेंशियल ईयर के लास्ट में इसको भरते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे एडवांस टैक्स के बारे में।
10:25 AM Sep 06, 2024 IST | Shabnaz
क्या होता है advance tax  इसके फायदे  कौन लोग भरते हैं ये टैक्स  पढ़िए सबकुछ

Advanced Tax Benefits: भारत में कई लोग खूब पैसा कमाते हैं, जो जितना कमाते हैं वो उतना ही टैक्स भी भरते हैं। साल में एक भार टैक्स भरने के बारे में आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी एडवांस टैक्स के बारे में सुना है? हाल ही में फॉर्च्यून इंडिया मैगजीन में एक रिपोर्ट में बताया गया कि 2024 में भारत में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले सेलिब्रिटीज शाहरुख खान थे। SRK ने 92 करोड़ एडवांस टैक्स के तौर पर भरे हैं। आज आपको बताएंगे कि कई सेलिब्रिटी एडवांस टैक्स क्यों भरते हैं इसके क्या फायदे होते हैं?

क्या होता है एडवांस टैक्स?

एडवांस टैक्स के नाम से ही साफ पता लगाया जा सकता है कि ये वो टैक्स है जो समय से पहले ही भर दिया जाता है। जिस व्यक्ति को अपने फाइनेंशियल ईयर में होने वाली कमाई के बारे में थोड़ा बहुत आइडिया रहता है वो ये टैक्स भरता है। यानी संभावित आय के मुताबिक एडवांस टैक्स देना। बिजनेस लेवल पर भी एडवांस टैक्स भरा जाता है, अगर कोई इस टैक्स के नियमों का पालन नहीं करता तो उसको जुर्माना भी भरना पड़ता है।

ये भी पढ़ें... Income Tax Refund: अभी तक नहीं मिला रिफंड? तो मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

ये टैक्स आपको साल के आखिर में नहीं, बल्कि साल के बीच में ही किस्तों में भरना होता है। ये टैक्स उन लोगों पर लागू होता है जिनकी कर देनदारी 10,000 रुपये से ज्यादा होती है। इसका भुगतान करने के लिए आयकर विभाग ने 4 तारीखें तय की हैं। 15 जून, 15 सितंबर, 15 दिसंबर, 15 मार्च को आप अपना टैक्स चार बार में जमा कर सकते हैं। इस टैक्स को 'जैसा कमाओ वैसा भुगतान करो' टैक्स के तौर पर भी जाना जाता है।

एडवांस टैक्स कितना फायदेमंद?

एडवांस टैक्स का भुगतान करने के कई फायदे होते हैं। इसमें सबसे पहला फायदा है कि आप आखिरी वक्त में टैक्स भरने के बोझ से मुक्त हो जाते हैं। इसके अलावा जब सभी लोग टैक्स भरते हैं तो इस दौरान कई बार आपकी एप्लीकेशन के विफल की संभावना रहती है। इससे केवल टैक्सपेयर्स को ही नहीं बल्कि सरकार को भी फायदा होता है। जितना सरकारी पैसा जमा होता है उसपर सरकार को भी ज्यादा ब्याज मिलता है।

ये भी पढ़ें... Income Tax Refund में कितनी देरी? बैंक अकाउंट में नहीं आए पैसे, तो ऐसे चेक करें Status

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो